यहां जानिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के 7 ऐसे उपाय जो भर देंगे आपकी खाली झोली

Friday, Jul 29, 2022 - 09:37 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म की बात करें तो इसमें सभी देवी-देवताओं को अलग-अलग दिन समर्पित है। शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी जी का माना जाता है। इसलिए शुक्रवार को लेकर सबसे पहली चीज़ जो मन में आती है वो है साक्षात मां लक्ष्मी। जिन्हें  प्रसन्न करने के लिए हर कोई प्रयास करता है। परंतु बहुत कम लोग इन्हें प्रसन्न करने में सफल हो पाते हैं। ऐसे में क्या करना चाहिए, ये सवाल हर किसी के मन में आता है। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र बेहद मददगार साबित होता है। दरअसल इसमें ऐसे कई तरह के उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। लगभग लोग इन उपायों से अंजान होते हैं। ज्योतिष विशेषज्ञों के अनुसार देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए विभिन्न प्रकार के उपाय आदि किए जाते हैं।  


कहा जाता है इन उपायों को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर जिस पर अपनी कृपा दृष्टि होती है उन्हें कभी धन से संबंधित समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता बल्कि उन्हें वैभव की प्राप्ति होती है। तो आइए अगर आप भी चाहते हैं  धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा तो जरूर पढ़ें आगे दिए खास उपाय- 

1100 रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

उपाय-

शुक्रवार के दिन प्रातः उठकर स्नान आदि करके सबसे पहले मां लक्ष्मी को कुमकुम व अक्षत अर्पण करें तथा अगरबत्ती जलाकर उनकी अर्चना करें। इसके अलावा स्त्री का अनादर भूलकर भी न करें। 

घर के मुख्य द्वार पर सरसों के तेल का दीप जलाएं। ज्योतिष व धार्मिक शास्त्रों के अनुसार 7 शनिवार तक ऐसा करने वाले व्यक्ति के जीवन में धन की कमी नहीं होती।

सच्चे मन से प्रतिदिन लक्ष्मी माता की पूजा अर्चना करें, शुभ फल प्राप्त होता है। 

इस दिन घर से निकलने से पहले मीठा दही खाकर निकलें, इससे सकारात्मकता बनी रहती है।

अपने काम करने वाली जगह पर यानि ऑफिस, दुकान, केबिन आदि जैसी जगहों को हमेशा साफ़-सुथरा रखें,। कहा जाता है जहां लोग साफ-सफाई का अधिक ध्यान रखते हैं वहां देवी लक्ष्मी जरूर पधारती हैं। 

अन्न का अपमान न करें और अगर किसी जगह पर होते देखें तो ऐसा होने ने अवश्य रोकें। जो लोग अन्न का अपमान करते हैं मां लक्ष्मी उन पर कभी प्रसन्न नहीं होती। 

घी में दूध मिलाकर पीपल वृक्ष की जड़ों में डालें, ऐसा करने से सुख-समृद्धि बनी रहती और मां लक्ष्मी का वास होता है।
 

Jyoti

Advertising