गंगा सप्तमी: आज इन राशियों के धुल जाएंगे पाप

Thursday, Apr 30, 2020 - 07:36 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

आज 30 अप्रैल, गुरूवार वैशाख शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि है। जो दोपहर 2:47 तक रहने वाली है तत्पश्चात अष्टमी तिथि का आरंभ हो जाएगा। रात्रि 1:53 तक पुष्य योग रहेगा। आधी देर 1:53 तक पुष्य नक्षत्र रहेगा। शाम 6:47 पर चन्द्रमा और पुष्य नक्षत्र की युति होने वाली है। अपना आज का राशिफल जानने के लिए यहां क्लिक करें।

आज गंगा सप्तमी का पर्व है। पुराणों की मान्यता के अनुसार इस शुभ तिथि पर गंगा जी की उत्पत्ति हुई थी और वे स्वर्ग से धरती पर आई थी। इस दिन गंगा मईया का जन्मदिन मनाने का विधान है इसलिए इसे गंगा जयंती कहा जाता है। मां गंगा की पूजा मध्याह्न यानि दोपहर के वक्त करनी चाहिए।  अपने पापों का नाश करने के लिए गंगा जल से स्नान करें, सेवन करें और सारे घर में छिड़काव करें।

वैशाख शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि पर निम्ब सप्तमी का भी विशेष महत्व है। भविष्य पुराण में कहा गया है इस रोज निम्ब-पत्र खाना चाहिए। ये सप्तमी हर तरह की दुख-तकलीफों को हरने वाली है। इस दिन सूर्य पूजा का विशेष महत्व है। सूर्यदेव को जल में गुड़ मिलाकर अर्ध्य दें। फिर सूर्य देव के सामने धरती माता पर आसन बिछाकर बैठ जाएं और इस सूर्य मंत्र का अपनी सामर्थ्य के अनुसार जाप करें।

मूल मंत्र : ‘ॐ खखोल्काय नमः
गायत्री मंत्र है : ‘ॐ आदित्याय विद्महे विश्वभागाय धीमहि । तन्नः सूर्यः प्रचोदयात् ।’

जाप समाप्त होने पर सूर्य देव को प्रणाम करें, लाल रंग के फूल चढ़ाएं और मौन रहें। बिना नमक का भोजन करें।

 

 

 

 

Niyati Bhandari

Advertising