आपका राशिफल- 15 अप्रैल, 2020

punjabkesari.in Wednesday, Apr 15, 2020 - 07:19 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

आज 15 अप्रैल, बुधवार चैत्र कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि है। जो सायं 4:52 तक रहने वाली है। शाम 5:31 तक सिद्धि योग रहेगा। यदि आप कोई नया काम आरंभ करने की सोच रहे हैं तो इस दौरान कर सकते हैं। सफलता आपके कदम चूमेगी। रात 9:04 तक उत्तराषाढ़ा नक्षत्र भी रहने वाला है। अपना आज का राशिफल जानने के लिए यहां क्लिक करें।

PunjabKesari Horoscope news in hindi

जैसे हर महीने श्री गणेश चतुर्थी व्रत का विधान है ठीक वैसे ही कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को श्री शीतलाष्टमी का व्रत करना चाहिए। इस व्रत के प्रभाव से प्रेरणा मिलती है की हर व्यक्ति को अपने आस-पास का पर्यावरण साफ और स्वच्छ रखना चाहिए। मां शीतला ठंडक प्रदान करती हैं। उन्हें गंदगी बिल्कुल भी नहीं भाती। अत: उन्हें प्रसन्न करने के लिए साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। माना जाता है की आज के दिन राह में पड़े पत्थरों को मां शीतला का स्वरूप मान, उसकी पूजा करनी चाहिए।  

PunjabKesari Horoscope news in hindi

शीतलाष्टमी के साथ आज कालाष्टमी का पर्व भी मनाया जाएगा। मां शीतला के साथ भगवान शिव के विकराल रुप बाबा काल भैरव की पूजा करें। घर की पश्चिम दिशा में काला कपड़ा बिछाकर, स्टील के लोटे में जल, दूध, काले तिल, सुपारी और सिक्के डालें। अब लोटे के मुख को बरगद के पत्तों से सजाकर उस पर श्रीफल रखें। साथ ही काल भैरव का चित्र रखकर विधिवत पूजन करें।

PunjabKesari Horoscope news in hindi

स्टील के दिए में तेल का दीपक करें, लोहबान से धूप करें, काजल चढ़ाएं, उड़द चढ़ाएं व जलेबी का भोग लगाएं। अब रुद्राक्ष की माला से इस स्पेशल मंत्र का जाप करें। पूजा के बाद भोग काले कुत्ते को डालें।

स्पेशल पूजन मंत्र: ह्रीं भैरवाय नमः॥

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News