आपकी रसोई में है ग्रहों को Control करने का घरेलू उपचार

Thursday, Oct 24, 2019 - 08:40 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

ऐसे बहुत से घरेलू नुस्खे हैं, जो दैनिक जीवन में इस्तेमाल करके ग्रहों के अशुभ प्रभाव को सदा के लिए समाप्त कर देते हैं। मसलन खाने में हल्दी का इस्तेमाल गुरु को दुरुस्त करता है। सात्विक खाने में यदि नियमित रूप से हींग का इस्तेमाल किया जाए तो राहू के प्रभाव को कम किया जा सकता है। चौके में बैठकर खाना खाने से राहू की दशा का खराब प्रभाव कम हो सकता है। 

पत्नी शुक्रवार के दिन चने की 2 रोटी बनाए। उन पर भली-भांति शुद्ध घी लगाए और उस पर कोई भी सूखी सब्जी इस प्रकार रखे कि वह दो फुलकों के मध्य रहे। इसके बाद पति-पत्नी दोनों बाजार में जाकर इसे किसी भी भूखे को अपने सामने खिला दें। उसे यथायोग्य दक्षिणा भी दें और वापस चले आएं। ऐसा करने से संतान की प्राप्ति होती है।

जब भी घर-गृहस्थी का कोई सामान, कपड़ा, बर्तन या उपयोगी वस्तु नई खरीदकर लाएं तो उसे कच्ची हल्दी का स्पर्श करा दें। ऐसा करने से वह वस्तु काफी समय तक चलती है तथा उससे किसी प्रकार की हानि नहीं होती। इस क्रिया से सदैव शुभ फल मिलते हैं।

परिवार का कोई सदस्य परीक्षा देने, साक्षात्कार देने या पहले दिन अपना पद ग्रहण करने अथवा नया कार्य करने घर से बाहर जा रहा हो तो साबुत मूंग के दाने उस पर छिड़क दें। उन छिड़के दानों को परिवार का कोई सदस्य न उठाए। उस व्यक्ति के जाने के कुछ देर बाद उन दानों को झाड़ू लगाकर बाहर फैंक दें।

परिवार का कोई सदस्य जब बाहर यात्रा पर जा रहा हो तो उसे मीठा दही अवश्य खिला दें, वह अपनी यात्रा पूरी कर सकुशल शीघ्र घर वापस आ जाएगा। उसे यात्रा में किसी प्रकार का कष्ट भी नहीं होगा।

परिवार में सबका स्वास्थ्य ठीक रहे, इसके लिए प्रतिदिन सुबह पीला चंदन घिसकर परिवार के प्रत्येक सदस्य के माथे पर टीका लगाएं। कोई भी सदस्य उसको पोंछे या मिटाए नहीं। अच्छा हो सामूहिक प्रार्थना या भजन करने के उपरांत आप इस प्रकार का कार्य करें। यह एक सात्विक मंगलमय क्रिया है।

कुछ लोगों की इच्छा होती है कि उनके मित्रों, पड़ोसियों का उनके प्रति आकर्षण, स्नेह और सम्मान सदैव बना रहे तो रविवार के दिन फूल वाली लौंग एक-एक कर साबुत लौंग उनका नाम लेकर आग में डाल दें। इस प्रकार प्रत्येक रविवार करते रहें। उनके मन में आपके प्रति कोई दुर्भावना नहीं आएगी।

अगर आपको किसी कारणवश कोई कार्य अपनी इच्छा के विपरीत करना पड़ रहा हो तो आप देशी कपूर और एक फूल लौंग एक साथ जलाएं। आपकी इच्छा के विपरीत कार्य होना बंद हो जाएगा।

Niyati Bhandari

Advertising