खूब हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ ''दाऊजी'' का हुरंगा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 31, 2021 - 02:37 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
यूं तो होली के पर्व का समापन हुए लगभग दो दिन हो चुके हैं, मगर इसकी धूम अभी भी देश में दिखाई दे रही है। किंतु बात करें मथुरा की तो यहां होली के पर्व के समापन के बाद बीते दिन यानि 30 मार्च को यहां स्थित दाऊजी के प्रांगण में होली दाऊजी का हुरंगा पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाकर संपन्न किया गया। बता दें कल मथुरा के बलदेव में ब्रजी की होली का विशेष दिन था। जिसके बारे में कहा जा रहा था जिस समय देश में होली की खुमारी उतरने को थी, उस समय बलदेव में 'दाऊजी' का हुरंगा हुआ। इस दौरान यानि हुरंगे में ब्रज के हुरियारों पर हुरियारिनों ने कोड़े बरसाए, तथा कपड़े फाड़े। ऐसा कहा जाता है कि यह केवल ब्रज की होली में ही संभव हो सकता है, जहां हुरियारिनों हुरियारों पर कोड़े और प्रेम से पगी लाठियां बरसाती हैं, जिसका हुरियारे पूरी तरह से आंनद लेते हैं। 

अबीर गुलाल के छाए बादल
खबरों के अनुसार बीते दिन भी ब्रज में होली के रंग जारी रहे। यहां श्री बलदाऊ की नगरी में बलदेव में धूम धाम से हुरंगा हुआ। इस हुरंगा का लुत्फ उठाने के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी श्रद्धालु आए। एक तरफ आसमान से फूलों की तो दूसरी ओर अबीर गुलाल की बरसात हो रही थी। मानो जैसे मंदिर में हर जगह अबीर गुलाल के बादल छा गए हों।

गुलाल के साथ होली खेलने को बाद हुरियारिनों ने हुरियारों के कपड़े फाड़कर कोड़े बरसाने शुरू कर दिए। टेसू के रंगों की लगातार बरसात होती रही। इसके उपरांत हुरियारिनों ने भांग घोट कर दाऊजी महाराज को भांग का भोग लगाया।

मंदिर में उमड़ा भक्तों का सैलाब
इस दौरान मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा, मंदिर में इतनी भीड़ हो गई कि वहां पैर रखने को भी स्थान नहीं रहा। बलदाऊ महाराज और रेवती मैया के दर्शन करने को हर कोई बेताब था। समूचे बलदेब का आसमान रंगों से रंग गया। तो वहीं मंदिर में रसिया गायन हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर रहा था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News