होली की मस्ती ‘मैजिक बैलून’ और तरह-तरह की ‘पिचकारियों’ के साथ

Saturday, Mar 27, 2021 - 04:05 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
होली के त्यौहार में मस्ती करना तो बनता ही है। एक-दूसरे को गुलाल और रंग लगा कर जो खुशी हासिल होती है वह शायद ही पूरे साल मिलती हो। सभी बच्चों को होली पर सबसे ज्यादा बैलून से होली खेलना ही पसंद होता है लेकिन पुरानी तरह के बैलून में पानी भरना और उनमें गांठ लगाना उनके लिए थोड़़ा मुश्किल काम होता है। ‘मैजिक बैलून’ की मदद से सारे झंझट से आप बच सकते हैं। रंगों के इस त्यौहार में आप भी रंगों से अपने दोस्तों के साथ खेलना चाहते हैं तो ‘मैजिक बलून’ खरीदें । इन्हें आसानी से बाजार से या फिर ऑनलाइन भी खरीदा जा सकते हैं। इन्हें ‘मैजिक बलून’ इसलिए कहा जाता है क्योंकि इनमें रंगीन पानी भरना बेहद आसान है। कुछ ‘मैजिक बैलून’ का सैट ऐसा है कि कुछ ही देर में कई सारे बैलून में आसानी से टोंटी की मदद से ही पानी भरा जा सकता है। इससे आपकी होली की मस्ती में जरा भी विघ्न नहीं पड़ेगा।

तरह-तरह के बैलून  
बाजार में तरह-तरह के बैलून मिल जाते हैं। इनमें से कुछ बहुत हल्के होते हैं जो पानी भरते समय ही फट जाते हैं। बैलून खरीदते समय अच्छी क्वालिटी वाले ही लें।

पिचकारियां कैसी-कैसी
बैलून के अलावा बच्चों को पिचकारियों से खेलना भी बहुत अच्छा लगता है। पुराने जमाने में तो पारम्परिक ढंग की ही पिचकारी (नीचे वाले चित्र जैसी)  होती थी। हालांकि आज भी कई लोग इन्हें पसंद करते हैं, परंतु अब बच्चों के लिए तरह-तरह की पिचकारियां आने लगी हैं। इनमें एक हाथ से पकड़ी जा सकने वाली छोटी-सी पिचकारी से लेकर ‘वाटर गन’ तक शामिल हैं। 

‘मैजिक बैलून’  
‘मैजिक बैलून’ का सैट इस तरह का होता है जिसमें कई सारे बैलून बारीक पाइपों से जुड़े होते हैं।

‘वाटर गन’
‘वाटर गन’ यानी पानी फैंकने वाली बंदूक एक प्रकार का खिलौना है जिससे पानी फैंका जा सकता है। बच्चों को इनसे खेलना बहुत पसंद है। इनकी एक खासियत यह है कि इनसे बहुत दूर तक पानी फैंकना सम्भव है। आज ये भी तरह-तरह के डिजाइनों में मिलती हैं। कुछ के साथ तो पीठ पर टांगने के लिए वाटर टैंक तक होता है। 

Jyoti

Advertising