Holi 2020: जाने-अनजाने में किए गए काम, कर देंगे बर्बाद

Wednesday, Mar 04, 2020 - 12:47 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कहा जाता है अगर किसी व्यक्ति के मन में किसी के साथ अपने बरसों पुराने गिले-शिकवों को मिटाने की चाह हो तो उसकी ये इच्छा होली के दिन पूरी हो सकती है। क्योंकि होली का त्यौहार अपनी इसी खासियत के लिए जाना जाता है। रंगों का यह त्यौहार न केवल लोगों को बल्कि उनके दिल को भी खूबसूरत रंगों से रंग देता है। यह कारण है खुशियों की सौगात लेकर आता ये पर्व न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी मनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस त्यौहार को लेकर जहां हिंदू धर्म की मान्यताएं जुड़ी है तो वहीं इस दिन को लेकर कई ऐसी ज्योतिष मान्यताएं हैं जिनके बारे में पता होना सबके लिए ज़रूरी है। तो वहीं शास्त्रों में भी कहा गया है कि इन कामों को करने से जीवन में दुष्प्रभाव पड़ते हैं। तो अगर आप भी इन मान्यताओं के बारे में जानना चाहते हैं तो चलिए आपको बताते हैं होली के दिन किए जाने वाले ऐसे कामों के बारे में जिनके अगर जाने-अनजाने में आप कर लेते तो आपके रंग में भंग पड़ सकता है।

होश न खोएं
अक्सर देखा जाता है रंग और उमंग के इस महापर्व के मौके पर जोश-जोश में अपना होश खो देते हैं। कहने का अर्थ है कि होली के दिन कुछ लोग भांग, शराब आदि का नशा करते हैं, जिस कारण न सिर्फ वे खुद को बल्कि अपने पूरे परिवार के लिए परेशानियां पैदा करता है। तो अगर आप चाहते हैं कि इस होली आपके जीवन में खुशियां आएं तो अपने आप पर काबू रखें।

दिन में न सोएं
आज कल की इस बिजी लाइफ में हर किसी को आराम करना बेहद पसंद होता है। बल्कि कुछ लोगों के लिए पर्व की छुट्टी सोने के लिए लकी ड्रा के समान होती है। यही कारण है कि लोग हर तीज-त्यौहार पर देर-देर तक सोते रहते हैं। कुछ को तो नींद इतनी प्यारी होती है कि शाम के समय भी सोते हैं। मगर अगर आप होली के दिन ऐसा करते हैं तो बता दें होली का पर्व साधना का पर्व है। इस शुभ दिन सुबह क्या शाम को भी न सोएं। बता दें बीमार, वृद्ध और गर्भवती स्त्री को ही सोने की इज़ाजत है।

तिरस्कार न करें
कुछ लोग होली के दिन में भी इतना मग्न हो जाते हैं कि बड़े-छोटे का लिहाज़ भूल जाते हैं। जो करना गलत होता है। ऐसे में इस दिन किसी का तिरस्कार करने से बचें। होली के दिन बुज़ुर्गों का विशेष तौर पर सम्मान करें। ख्याल रखें कि उन्हें आपकी किसी बात से दुख न पहुंचे।

मनमुटाव भूला दें
अगर आपके मन में किसी के लिए मनमुटाव हैं, तो आज यानि होली के दिन इन्हें दूर कर दें। इस दिन किसी भी प्रकार की तू-तू, मैं-मैं करने से बचें और परिजनों, मित्रों के साथ पर्व का पूरा आनंद लें। होली के दिन किसी पर भूलकर भी क्रोध न करें। कहा जाता है जिस घर में लोग बात-बात में क्रोध करते हैं और जहां हरस समय कलह होती है, उनके घर में लक्ष्मी कभी स्थाई नहीं होती है।

Jyoti

Advertising