Maha Shivratri 2019 : यहां जानें भगवान शिव को खुश करने का सबसे आसान तरीका

Wednesday, Feb 27, 2019 - 03:23 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
भोलेनाथ के सभी भक्त जानते हैं कि सोमवार के अलावा महाशिवरात्रि पर्व का एक ऐसा दिन होता है जब भोलेनाथ को प्रसन्न कर उनसे अपनी मनोकामनाएं पूरी की जा सकती हैं। इसी के चलते हर कोई इस पावन दिन अनेक तरह से इनकी पूजा-अर्चना करता है लेकिन बहुत से लोगों को ये लगता है इन्हें खुश करने के लिए कुछ कठिन तरह के उपाय आदि को अपनाना ज़रूरी होता है। बता दें कि ऐसा नहीं है इन्हें खुश करने के लिए किसी तरह का मंहगा और कठिन उपाय करने की ज़रूरत नहीं है। बल्कि भगवान शंकर को प्रसन्न करने के कुछ बहुत ही आसान तरीके हैं। तो आपको बताते हैं कुछ ऐसे उपाय जो बहुत सरल पर लाभदायक साबित होते हैं।

ज्योतिष के अनुसार इस दिन शिव जी का व्रत करने से पापों का नाश होता है। इसके अलावा महाशिवरात्रि पर दिन-रात चार पहर की पूजा का विधान है। इस दौरान शिवलायों में स्थापित शिवलिंग का जलाभिषेक और उस पर बलपेत्र अर्पित की जाती है। इसके अलावा इस दिन कुछ आसान तरीकों से इनकी पूजा की जा सकती है। आइए जानें-

ज्योतिष के अनुसार इस दिन एक बड़े पात्र में धातु से बने शिवलिंग या मिट्टी से बने शिवलिंग की स्थापना करके उसकी पूजा करना फलदायी माना जाता है इसके अलावा शिव मंदिरों में भी जाकर पूजा की सकती हैं।

अगर धातु के बने शिवलिंग की पूजा कर रहे हैं तो  सबसे पहले एक मिट्टी के पात्र में पानी भरकर, शिवलिंग पर बेलपत्र, धतूरे के पुष्प, चावल आदि एक साथ चढ़ाएं।

जितना संभव हो महाशिवरात्रि के दिन और रात में शिवपुराण का पाठ करें या या सुनें, इसे परम फलदायी होता है। माना जाता है कि शिव जो को खुश करने का ये सबसे आसान तरीका होता है।

कुछ ज्योतिषियों का कहना है कि इस भगवान शंकर के पूजन की तैयारी सूर्योदय से पहले ही उत्तर-पूर्व दिशा में करें। इसके साथ ही पूजा में उपयोग होने वाली जो सामग्री आसानी से मिल जाए उसी से इनकी पूजा करें। परंतु अगर कोई सामग्री उपलब्ध न हो तो केवल शुद्ध जल शिव जी को अर्पित करें। माना जाता है कि भोलेनाथ से इससे भी प्रसन्न हो जाते हैं।

इसके अलावा महाशिवरात्रि के दिन व्रत उपवास करना, शिवलिंग पर बेलपत्र अर्पित करना, जल से शिव की पूजा-अर्चना करना, उन्हें जौ, तिल, खीर चढ़ाना और हवन करना भी इनसे मनोकामनाओं की पूर्ति का वरदान दिलाता है।  
ज्योतिष से कैसे पता करें किसने की है आपके घर में चोरी और कब ? (VIDEO)

Jyoti

Advertising