Healthy और Romantic रिश्ते के लिए करें ये उपाय

Monday, Jan 03, 2022 - 12:03 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Healthy relationship tips for couples: आज लाइफ बहुत फास्ट हो गई है। रिश्तेदारी तो दूर की बात हसबैंड-वाइफ के पास भी एक-दूसरे के लिए टाइम नहीं है। उनमें तकरार और अविश्वास होना आम सुनने को मिल जाता है। वर्तमान समय में आदर, विश्वास और प्रेम तो जैसे दांपत्य जीवन से गायब ही होता जा रहा है। यदि आप हेल्दी और रोमांटिक रिश्ता चाहते हैं तो वास्तु और ज्योतिष की हेल्प से दाम्पत्य जीवन को सुखमय बनाने के कुछ सरल और प्रभावशाली टोटके यहां दिए जा रहे हैं।


अपने बैडरूम को हमेशा डेकोरेट करके रखें। वहां बिल्कुल भी गंदगी नहीं होनी चाहिए। वहां रखी चीजे साफ और चमकती हुई होनी चाहिए।

बेड के अंदर कबाड़ जमा न करें।

हैप्पी रिलेशनशिप के लिए मैरिड कपल्स का बैडरूम दक्षिण अथवा दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए।


शीशा न रखें, इससे बिना किसी बात के विवादों का जन्म होता है। रात को इसे कपड़े से ढककर रखें।

लव बर्डस, क्रिस्टल का जोड़ा और सिरेमिक की बनी विंड चाइम्स शयनकक्ष में लगाएं।

यदि पति-पत्नी में परस्पर तू-तू, मैं-मैं एवं वाक्युद्ध होता हो तो ऐसे व्यक्तियों को बुधवार के दिन कुछ समय के लिए मौन व्रत करना चाहिए।


शुक्रवार के दिन सफेद मिष्ठान्न लाकर जीवन साथी को खिलाना चाहिए। शुक्रवार के दिन यदि इत्र की शीशी खरीदकर घर में रखें तो भी पति-पत्नी के मध्य सामंजस्य बढ़ता है।

यदि दाम्पत्य जीवन में परस्पर सामंजस्य एवं सहयोग भावना की कमी हो तो ऐसे दम्पति को प्रत्येक गुरुवार के दिन राम-सीता के मंदिर में जाकर दर्शन करने चाहिएं तथा प्रसाद भोग लगाकर मंदिर में बांटना चाहिए।



यदि जीवनसाथी का स्वभाव उग्र हो तो ऐसे व्यक्ति को ससुराल से चांदी का आभूषण उपहार स्वरूप दिलवाना चाहिए तथा व्यक्ति को उसे हर समय धारण करना चाहिए।

यदि जामुन के पत्ते शनिवार के दिन लाकर शयन कक्ष में रखे जाएं तो पति-पत्नी में कलह नहीं होती। दोनों में दाम्पत्य प्रेम बना रहेगा।

Niyati Bhandari

Advertising