Shravani Teej 2020: लव लाइफ में आ रही हर समस्या का अंत करेगा ये उपाय

Thursday, Jul 23, 2020 - 10:38 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Shravani Teej 2020: सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को श्रावणी तीज कहते हैं। पुर और उत्तर भारत में इसे हरियाली तीज कहकर पुकारा जाता है। 23 जुलाई, 2020 को तीज का का पर्व मनाया जाएगा। बुध ग्रह का संबंध प्रकृति से है और प्रकृति का रंग हरा है। अतः ये दिन मूल रूप से परमेश्वर शिव से उसकी प्रकृति गौरी के मिलने का दिन है तथा भक्तजनों के लिए यह दिन भगवान शंकर तथा गौरी की आराधना का दिन है। गौरी और शिव सुखद व सफल दांपत्य जीवन को परिभाषित करते हैं। अतः इनकी पूजा इसी अभिलाषा से की जाती है कि वे पूजन तथा व्रत करने वाले को भी यही वरदान दें। श्रावणी तीज में विवाहित महिलाएं व्रत रखती हैं तथा इस व्रत को अविवाहित कन्याएं योग्य वर को पाने के लिए करती हैं तथा विवाहित महिलाएं अपने सुखी दांपत्य की चाहत के लिए करती हैं। शास्त्रों के अनुसार हरियाली तीज के दिन भगवान शंकर और मां गौरी की पूजा का विधान है। 
 

श्रावणी हरियाली तीज को गौरी शंकर और गणेश का विशिष्ट पूजन परम फलदायक है।  आज किया गया विशिष्ट पूजन दांपत्य और प्रणय में आ रही बाधाओं में रामबाण साबित हो सकता है। 
 

उपाय: आज किसी शिवालय में जाएं अथवा घर में हरा वस्त्र बिछाकर पारद शिवलिंग, माता गौरी और गणेश के चित्र को स्थापित करें। सर्वप्रथम शिव परिवार के चित्र का विधिवत पूजन करें। शिवलिंग पर मिश्री के जल से अभिषेक करें। शुद्ध घी का दीपक जलाएं। अगरबत्ती जलाएं। शिवलिंग पर चंदन, माता गौरी के चित्र पर मेहंदी तथा गणेशजी के चित्र पर गोरोचन अर्पित करें। गणेश जी पर दूर्वा, शिवलिंग पर बिल्वपत्र तथा गौरी के चित्र पर पान के पत्ते चढ़ाएं। गणेश जी पर लड्डू शिवलिंग पर बेलफल तथा गौरी के चित्र पर सत्तू चढ़ाए तथा 3 साबुत सुपारी बाएं हाथ में रखकर दाएं हाथ से रुद्राक्ष की माला से इस मंत्र का तीन माला जाप करें।  
 

मंत्र: गण गौरी शंकरार्धांगि यथा त्वं शंकर प्रिया। मां कुरु कल्याणी कांत कांता सुदुर्लभाम्।। 

मंत्र जाप के बाद साबुत सुपारी को पूरे साल भर संभाल कर रखें। इस विशिष्ट पूजन और उपाय से दांपत्य विवाह और प्रणय संबंधित मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। पारिवारिक रिश्तों में सफलता मिलती है। शादी में आ रही विघ्न दूर होते हैं तथा भावी जीवन के हर कार्य में सफलता मिलती है। 
 

Niyati Bhandari

Advertising