Hariyali Teej 2022: इस शुभ मुहूर्त में करें हरियाली तीज की पूजा, पढ़ें कथा

Sunday, Jul 31, 2022 - 07:52 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Hariyali Teej 2022: श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को विवाहित महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए तीज का व्रत करती हैं। आज हरियाली तीज का व्रत वैसे तो विवाहित महिलाएं पति की लंबी आयु और सुखी विवाहित जीवन पाने के लिए करती हैं परंतु अविवाहित लड़कियां भी मनचाहा वर पाने के लिए यह व्रत करती हैं।  पौराणिक परम्परा के अनुसार तीज को सभी पर्वों की शुरुआत का प्रतीक माना जाता है।
 
1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें
 


एक कहावत है ‘आ गई तीज बिखेर गई बीज, आ गई होली भर गई झोली’ 
अर्थात- तीज के बाद त्यौहारों का आगमन जल्दी होता है और होली तक यह सिलसिला चलता है।


इस दिन महिलाएं हाथों पर मेंहदी रचाती हैं, सजती-संवरती हैं और झूला झूलने का आयोजन होता है। जिन महिलाओं की शादी की पहली तीज होती है, उनको मायके और ससुराल की ओर से वस्त्र, अलंकार और मिठाई आदि के उपहार मिलते हैं। इस दिन महिलाएं सजती-संवरती हैं और भगवान शिवजी,पार्वती व गणेश जी की मूर्ति बनाकर उन्हें वस्त्रादि पहनाकर रोली, सिंदूर, अक्षत आदि से पूजन करती हैं। इसके बाद आठ पूरी, छपूओं से भोग लगाती हैं। 
 

Hariyali teej ki katha: पौराणिक कथा के अनुसार एक बार देवी पार्वती अपने पति भगवान शिव से दूर प्रेम विरह की गहरी पीड़ा से व्याकुल थीं तब देवी पार्वती ने अपने पति भगवान शिव के प्रेम में लीन हो कर इस व्रत को किया। उन्होंने 24 घंटे व्रत के दौरान न कुछ खाया और न कुछ पीया। व्रत के फलस्वरूप उन्हें पुन: भगवान शिव का साथ प्राप्त हुआ था। इस दिन महिलाएं व्रत करके भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा करती हैं, झूला झूलती हैं और सखियों संग खूब अठखेलियां करती हैं।  
 

Hariyali teej ka shubh muhurat

तिथि व मुहूर्त

तृतीया तिथि - रविवार, 31 जुलाई 2022
शुभ मुहूर्त- 6 से 10:30 बजे, 11:50 से दोपहर 12:40 तक 

Niyati Bhandari

Advertising