Happy Teddy Day 2019: दिल की बात, दिल तक पहुंचाए टेडी बियर

Sunday, Feb 10, 2019 - 11:09 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)


जालंधर (शीतल): प्यार के अहसास को अपने महबूब तक पहुंचाना आज कोई मुश्किल काम नहीं है। बाजार में ऐसे कई उपहार और ग्रीटिंग्स हैं जिनके जरिए आप बिना कुछ कहे दिल की बात को बता सकते हैं। ‘प्यार’ शब्द की नाजुकता को देखते हुए उसे अपने प्रिय तक पहुंचाने के लिए वैलेंटाइन के चौथे दिन को टैडी डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन युवा क्यूट से टैडी बियर गिफ्ट के जरिए अपने दिल की बात दूसरे के दिल तक पहुंचाकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। विभिन्न कम्पनियों ने प्यार के दीवानों के लिए टैडी बियर की कई वैरायटी बाजार में उतारी है। सिक्वैंस टैडी, मैजिकल टैडी, फ्री टैडी स्टिक, टैडी ब्लॉक्स, टैडी रोज, टैडी बुके, क्यूबी टैडी के साथ-साथ हार्ट शेप टैडी, म्यूजिकल टैडी, रिकार्डेबल टैडी जैसे कई आकर्षक उपहार लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं।  

सोशल साइट्स पर भेजी जा रही टेडी डे की शुभकामनाएं

सोशल साइट्स पर आजकल बहुत से ग्रुप बने हुए हैं। कई सिर्फ जरूरी काम के लिए होते हैं तो कई फैमिली ग्रुप, किटी ग्रुप अपनी फ्रैंड्स के साथ सोशल मीडिया पर ही हर दिन की शुभकामनाएं भेज रहे हैं। युवा अपने फ्रैंड्स के साथ हंसी-मजाक में वैलेंटाइन की खुशियां मना रहे हैं। नवविवाहित जोड़े या जिनकी अभी शादी तय हुई है, उनमें वैलेंटाइन का ज्यादा क्रेज है। मिताली, भानु, अभिषेक, सिमर, सोनाली ने हंसते हुए कहा कि उन्हें अभी तक वैलेंटाइन नहीं मिला है तो टाइम को खराब क्यों करें, तब तक ऑनलाइन फ्रैंड्स से ही अच्छा टाइम पास हो रहा है।

 प्यार का लें सर्टीफिकेट 

प्यार का यह सर्टीफिकेट आपको वर्ल्ड्स ग्रेटैस्ट ब्वॉयफ्रैंड और गर्लफ्रैंड का प्रमाण पत्र के साथ प्यार की डिग्री भी दिलवा सकता है। कुछ ने तो आकर्षक बोतल में प्यार के संदेश पैक कर भेजने वाले गिफ्ट भी तैयार किए हैं। इधर प्यार को हरी झंडी मिली उधर हाथों-हाथ ही सच्चे प्यार की प्रामाणिकता के लिए ग्रीटिंग्स के रूप में सर्टीफिकेट भी प्राप्त करें। इस तरह के ग्रीटिंग्स युवाओं का बेहद पसंद आ रहे हैं। 

भवनीत ने कार्ड सिलैक्ट करते हुए कहा कि पढ़ाई में डिग्री चाहे मिले न पर एटलीस्ट प्यार में तो सर्टीफिकेट आसानी से मिल सकता है।

 कई मार्मिक कहानियों से जुड़ा है टैडी बियर का इतिहास

टैडी की मासूमियत के कारण वह कई हस्तियों का यह प्रिय टॉय रहा है। इसकी लोकप्रियता व इससे कई मार्मिक कहानियां जुड़े होने के कारण प्यार के हफ्ते में भी इसे विशेष स्थान दिया गया है। माना जाता है कि अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट मिसिसिपी में शिकार पर गए। उस दौरान उनके सहायक होल्ट कोलीर ने काले रंग के भालू को पेड़ से बांध दिया। रूजवेल्ट ने ऐसे असहाय तड़पते भालू का शिकार करने से इंकार कर दिया। 

यह घटना उस समय पूरे शहर में फैल गई। कार्टून आर्टटिस्ट क्लिफोर्ड बेरीमैन ने इस घटना से संबंधित कार्टून बनाया जो तत्कालीन अखबार में प्रिंट हुआ। उससे प्रभावित होकर मॉरिस मिचटास ने अपनी पत्नी के साथ मिल कर भालू के आकार का एक स्टफ्ड खिलौना बनाया जिसका नाम ‘टैडी बियर’ रखा गया। इसके अलावा पूरे विश्व में टैडी-डे को लेकर कई और रोचक कहानियां भी हैं जैसे ब्रिटेन सेना के जांबाज अफसर सर रॉबर्ट क्लार्क दूसरे विश्व युद्ध के दौरान दुश्मन ने बंदी बना लिए तब भी उन्होंने अपने बचपन के टैडी टॉय को अपने से अलग नहीं होने दिया। अमरीका, कनाडा, ग्रेट ब्रिटेन, जापान और जर्मनी में ‘टैडी बियर उत्सव’ खास लोकप्रिय है। दुनिया का पहला टेडी बियर म्यूजियम 1984 में इंगलैंड के पीटरफील्ड, हैम्पियर में स्थापित किया गया।

 वैलेंटाइन पर तो हार्ट शेप चीजों का ज्यादा क्रेज 

वैलेंटाइन पर तो हार्ट शेप स्पैशल हर वस्तु का क्रेज रहता है, चाहे कोई ग्रीटिंग हो या फिर शोपीस। बलविंद्र सिंह ने बताया कि बीते वर्षों में जहां लोगों के पास वैलेंटाइन गिफ्ट्स खरीदने की खास च्वॉयस नहीं थी, वहीं आज तो इतनी वैरायटी है कि युवाओं को कोई खास परेशानी नहीं होती। हर उम्र के लोग इन गिफ्ट्स को पसंद करते हैं। लाल रंग के साथ इंगलिश न्यूड शेड्ज के गिफ्ट्स भी खासे पसंद किए जा रहे हैं।

कुंभ के बारे में कितना जानते हैं आप !

Niyati Bhandari

Advertising