Happy New Year 2021: देवी लक्ष्मी के दिन से शुरू हुआ नया साल, ऐसे मिलेगी इनकी कृपा

Friday, Jan 01, 2021 - 01:25 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
शुक्रवार के दिन जहां एक तरफ़ सौभाग्य लक्ष्मी की पूजा का विधान है, तो वहीं इस दिन धन लक्ष्मी की भी आराधना का अधिक महत्व है। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इस दिन देवी लक्ष्मी की आराधना से धन की प्राप्ति होती है। आज यानि 1 जनवरी, 2021 की शुरूआत देवी लक्ष्मी के दिन से हुई है। जिस कारण इसे अधिक शुभ माना जा रहा है। तो वहीं ज्योतिषियों का कहना है कि आज के दिन जो भी जातक चाहे देवी लक्ष्मी की कृपा से धन संपत्ति का आशीर्वाद प्राप्त कर सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं 2021 साल के प्रांरभ के शुभ अवसर पर देवी लक्ष्मी से जुड़े कुछ खास उपाय तथा इनके चमत्कारी मंत्र, जिनका आज के दिन जप करना आपके लिए बहुत फायेदमंद साबित हो सकता है। 

खासतौर ये उपाय और मंत्र उन लोगों के लिए अधिक लाभदायक साबित होते हैं जिनके सर पर अधिक कर्ज का भार हो। तो अगर आप भी चाहते हैं नए साल के शुभ अवसर पर आपके सिर से कर्ज का भार हमेशा हमेशा के लिए उतर जाए तो आगे दिए गए उपायों को आज हर हालत में ज़रूर करें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार की रात 11 बजे के बाद एकाग्रता से ध्यान लगाएं और आंखों को बंद करके कमल आसन पर विराजमान महालक्ष्मी का ध्यान करें। इसके बाद आंखों के समक्ष आई देवी मां के छवि को कमल पुष्प चढ़ाएं। ध्यान रहे ऐसा आपको मानसिक रूप से कुल 108 बाद करना है। 

इसके अलावा इस दिन विष्णु सहस्ननाम या गोपाल सहस्रनाम का पाठ करें, मान्यता है प्रत्येक शुक्रवार को ऐसा करने से ऋण से जल्दी छुटकारा मिलता है। तथा नीचे दिए मंत्रों का जप करने से पैसों से जुड़ी परेशानियां धीरे-धीरे खत्म हो जाती हैं। 

शुक्रवार की रात्रि में ग्यारह बजे के बाद एकाग्रता से बैठकर, नेत्र बंद करके ऐसा ध्यान करें कि आपके सामने महालक्ष्मी कमलासन पर विराजमान हो और आप उनके ऊपर कमल पुष्प चढ़ा रहे हैं। ऐसे


प्रारंभिक जीवन तथा आयु की प्रतीक श्री आदि लक्ष्मी- मंत्र - ॐ श्री।। 

धन-धान्य की प्रतीक श्री धान्य लक्ष्मी-- मंत्र - ॐ श्री क्लीं।। 

आत्मशक्ति व धैर्य की प्रतीक श्री धैर्य लक्ष्मी- मंत्र - ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं।। 

स्वास्थ्य तथा शक्ति की प्रतीक श्री गज लक्ष्मी- मंत्र - ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं।। 

परिवार तथा संतान की प्रतीक श्री संतान लक्ष्मी- मंत्र - ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं।। 

विजय तथा वर्चस्व की प्रतीक श्री वीर लक्ष्मी मां (विजय लक्ष्मी मां)- मंत्र - ॐ क्लीं ॐ।। 

ज्ञान तथा बुद्धि की प्रतीक श्री विद्या लक्ष्मी- मंत्र - ॐ ऐं ॐ।।

Jyoti

Advertising