Hanuman jayanti: ये है हनुमान जयंती की पूजा का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और उपाय

Thursday, Apr 06, 2023 - 08:00 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ 

Hanuman jayanti 2023: चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि पर हनुमान जयंती पर्व मनाए जाने का विधान है। बल, बुद्धि और विद्या के दाता को प्रसन्न करने के लिए उनकी मूर्ति पर चोला चढ़ाया जाता है, इस अनुष्ठान में चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर उसका लेप हनुमान जी पर चढ़ाया जाता है, इसके साथ चांदी का वर्क, जनेऊ, सोट्टा, लंगोट, खड़ाऊ। श्रृंगार हेतु काजल, इत्र, फूलमाला तथा भोग में नारियल, लड्डू व पान चढ़ाया जाता है। संध्या के समय दक्षिण मुखी हनुमान मूर्ति के सामने शुद्ध होकर मन्त्र जाप करने को अत्यंत महत्त्व दिया जाता है। इस दिन हनुमान जी के विशेष व्रत, पूजन व उपाय से कमजोरों को बल की प्राप्ति होती है। बुद्धिबल में वृद्धि होती है व गृहक्लेश से मुक्ति मिलती है।  



1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें



Hanuman jayanti puja vidhi 2023 पूजन विधि:
घर की उत्तर दिशा में लाल वस्त्र बिछाकर के हनुमान जी के चित्र की स्थापना कर विधिवत पूजन करें। तांबे के दीपक में चमेली के तेल का दीपक करें, गुगल से धूप करें, सिंदूर से तिलक करें, लाल फूल चढ़ाएं व गुड़-चने का भोग लगाएं। लाल चंदन की माला से 108 बार यह विशेष मंत्र जपें। पूजन उपरांत भोग प्रसाद स्वरूप में वितरित करें। 

Hanuman jayanti 2023 shubh muhurat पूजन मुहूर्त: पूर्णिमा तिथि का प्रारम्भ 5 अप्रैल 2023 को 09:19 ए.एम पर होगा और समापन 6 अप्रैल 2023 को 10:04 ए एम पर होगा। 6 अप्रैल 2023 बृहस्पतिवार को उदया तिथि होने से हनुमान जयन्ती का पर्व इसी दिन मनाया जाएगा। इस दौरान पूजा करने से शुभ लाभ की प्राप्ति होगी।


Hanuman puja mantra पूजन मंत्र: ॐ आञ्जनेयाय नमः॥


Hanuman jayanti ke upay उपाय
बुद्धि बल में वृद्धि हेतु हनुमान जी पर चढ़े सिंदूर से नित्य तिलक करें।

गृहक्लेश से मुक्ति हेतु हनुमान जी पर चढ़े नींबू-मिर्च घर के मेन गेट पर बांधें।

शारीरिक बल में वृद्धि हेतु हनुमान जी पर चढ़े बादाम का नित्य सेवन करें।

Niyati Bhandari

Advertising