हनुमान जयंती 2022: इस दिन करें ये उपाय, दूर होंगी सारी परेशानियां

Thursday, Apr 14, 2022 - 01:50 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आने वाले शनिवार को यानि 16 अप्रैल 2022 को हनुमान जयंती का पर्व पड़ रहा है। चूंकि मंगलवार व शनिवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए उत्तम माना जाता है। ऐसे में हनुमान जयंती की शनिवार के दिन पड़ना बेहद शुभ माना जा रहा है। ज्योतिष शास्त्री बता रहे हैं कि इस दिन पवनपुत्र बजरंगबली की पूजा करने वाले जातक को कई प्रकार से लाभ प्राप्त होते हैं। तो वहीं ये भी कहा जाता है कि अगर इस अवसर पर अगर विशेष उपाय किए जाएं तो भी हनुमान जी के आशीष से व्यक्ति की तमाम तरह की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। 

तो आइए जानते हैं हनुमान जयंती के दिन किए जाने वाले कुछ खास उपाय- 
जिन लोगों के जीवन में एक लंबे समय से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है, उन्हें हनुमान जयंती के दिन पीपल के 11 पत्तो को धोकर उन पर चंदन से भगवान श्री राम का नाम लिख के उसे बजरंगबली को अर्पित कर देना चाहिए। ये उपाय करने से इस समस्या से निजात मिलती है। 

कहा जाता है हिंदू धर्म में जितने देवी-देवता हैं उतने ही स्तोत्र, मंत्र, चालीसा है। जिनमें से हनुमान चालीसा की बात करें तो इसका अपना अलग महत्व है। कहा जाता है इसका जप करने से व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों से मुक्ति तो मिलती ही है साथा ही साथ भूत-प्रेतों के साया से भी छुटकारा मिलता है। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि हनुमान जयंती पर वक्ति को इसका पाठ ज़रूर करना चाहिए। ध्यान रहें पाठ करने के बाज बजरंग बली को बूंदी के लड्डुओं का या केवल बूंदी का भोग अवश्य लगाएं और बाद में इसे  अन्य लोगों में वितरित कर दें। ऐसा मान्याता है कि इससे धन संबंधी समस्याएं हमेश हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं। 

आज कल गृह-क्लेश होना लगभग हर घर में आम बात हो गई है, ऐसे में हर कोई इससे मुक्ति के उपाय जानना चाहता है तो आपको बता दें गृह-क्लेश से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जी को समर्पुत बजरंग बाण व सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए। इससे जीवन में सकारात्मक प्रभाव मिलने लगते हैं। 

समस्त प्रकार के कार्यों में आने वाली बाधाओं से छुटकारा पाने के लिए हनुमान जयंती के दिन सूर्यास्त के बाद हनुमान जी के सामने तेल का चौमुखा दीपक जलाएं और मन में हनुमान जी से कष्टों को दूर करने की प्रार्थना करनी चाहिए।

जिस व्यक्ति की कुंडली में ग्रह अशुभ प्रभाव दे रहे हों उन्हें इसे कम करने के लिए लौंग पड़े हुए कच्ची घानी के तेल का दीपक जलाकर उससे संकट मोचन हनुमान जी के समक्ष रखें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस उपाय से आपकी कुंडली में मंगल तथा शनि की दुष्प्रभावों को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही साथ हनुमान जयंती के दिन पीपल के पेड़ के नीचे हनुमान चालीसा का पाठ करने से भी ग्रहों की स्थिति में सुधार आता है। 

Jyoti

Advertising