Hanuman Jayanti: 8 अप्रैल को है हनुमान जी का Birthday, उन्हें उपहार में दें ये सामान

Friday, Apr 03, 2020 - 07:04 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

8 अप्रैल, बुधवार को हनुमान जी का जन्मदिन है। वैसे विभिन्न मतों के अनसार हनुमान जी का प्राकट्योत्सव साल में दो बार मनाया जाता है। एक चैत्र पूर्णिमा को तो दूसरा कार्तिक कृष्ण चौदस के दिन। हनुमान जी श्रीराम के परम भक्त हैं। तभी तो आज भी जहां कहीं भी श्रीराम कथा या राम नाम का प्रचार हो रहा होता है, वे वहां किसी ने किसी रुप में पहुंच जाते हैं। वह चिरंजीवी हैं, माता सीता ने उन्हें अमरता का वरदान दिया था। बजरंगबली का जन्म मंगलवार के दिन हुआ था। तभी तो मंगल के दिन हनुमान मंदिरों में भक्तों की तांता लगा रहता है। हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए उन्हें उपहार में दें ये सामान-

कहा जाता है की बजरंगबली की पूजा शाम को 5 बजे के बाद करनी चाहिए क्योंकि वे सुबह श्रीराम की उपासना में व्यस्त होते हैं। उनकी अराधना में किसी प्रकार की कोई अड़चन न आए इसलिए सूर्यास्त के बाद उनकी भक्ति करें।

हनुमान जयंती के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान के बाद बजरंगबली को प्रणाम करें। उन्हें भोग रुप में गुड़, भुने हुए चने, नारियल, बूंदी के लड्डू, मीठे पान का बीड़ा अर्पित करें।

दोपहर को गुड़, घी, गेहूं के आटे से बनी रोटी का चूरमा चढ़ाएं।

  
सूर्यास्त के बाद षोडशोपचार पूजन करें। चमेली के तेल का दीया जलाएं। गुग्गल से धूप करें। लाल पुष्प चढ़ाएं। फिर केले, सेवफल का भोग लगाएं। साथ में सिंदूर और चमेली का तेल उपहार में दें।

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए इस खास मंत्र का जाप करें-
हनुमान मंत्र:
ॐ अंजनीजाय विद्महे वायुपुत्राय धीमहि तन्नो हनुमान प्रचोदयात्॥

विशेष: इस दिन ब्रह्मचर्य का पालन करें।

Niyati Bhandari

Advertising