Guru Tegh Bahadur Jayanti 2022: विवादों के घेरे में आया गुरु पर्व समागम

Tuesday, Apr 19, 2022 - 09:06 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स) :  गुरु तेग बहादुर साहिब के 401वें प्रकाश पर्व के अवसर पर लाल किला मैदान पर चौथी शताब्दी के समापन समारोह को लेकर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम को लेकर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी विवादों में घिर गई है। 
 बताया जा रहा है कि संस्कृति मंत्रालय की तरफ से इस आयोजन को लेकर लगभग 5 करोड़ रुपए की ग्रांट दिल्ली कमेटी को जारी की गई है, लेकिन दिल्ली कमेटी की तरफ से सरकारी नियमों के तहत निविदा आमंत्रण से लेकर कार्य आवंटन तक परियोजना को पूरा करने के कार्य में पारदर्शिता की अनदेखी की गई है। इसी को लेकर विरोधी सवाल उठा रहे हैं।

जागो पार्टी के अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके ने दिल्ली कमेटी द्वारा 15 अप्रैल को जारी की गई निविदा सूचना में बड़ी हेराफेरी करने का आरोप लगाया है। साथ ही निविदा सूचना को लेकर एक ही रेफरेंस नंबर के 2 पत्र कमेटी द्वारा अपनी वेबसाइट पर जारी करने का खुलासा किया। पत्रकारों से बातचीत करते हुए जीके ने दावा किया कि 20 और 21 अप्रैल को लाल किला मैदान में होने जा रहे कार्यक्रम को लेकर 10 अप्रैल से पंजाब टेंट हाउस की तरफ से टेंट लगाया जा रहा है। लेकिन, 15 अप्रैल को टेंट आदि के लिए दिल्ली कमेटी अपनी वेबसाइट पर एक निविदा सूचना जारी करती है, जिसमें कुल 10 आयटम के लिए रेट मांगे जाते हैं और निविदा जमा करने का समय 16 अप्रैल शाम 5 बजे का होता है। लेकिन कुछ समय बाद नई निविदा सूचना जारी की जाती है, जिसमें कुल 11 आयटम होते हैं, लेकिन पत्र का रेफरेंस नंबर एक ही है तथा दोनों पत्रों पर जनरल मैनेजर धर्मेंद्र सिंह के हस्ताक्षर हैं। मंजीत सिंह जीके ने दिल्ली कमेटी प्रबंधकों को मास्टर कारीगर बताया।


 
साथ ही कहा कि नकली डाक्टरों के साथ रकाबगंज साहिब का कोविड सेंटर चलाते हुए यह रंगे हाथ पकड़े जाते हैं, जिसकी शिकायत थाना नार्थ एवेन्यू में की जाती है। लेकिन वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स की तरह से इस कोविड सेंटर को रिकॉर्ड के तौर पर यह दर्ज करवा लेते हैं। अब टेंट लगने के बाद इन्होंने निविदा आमंत्रण करके इन्होंने नया रिकॉर्ड कायम किया है, इसे भी वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स में जगह मिलनी चाहिए। जीके ने इस कार्यक्रम को लेकर केंद्र सरकार को सावधान रहने की अपील भी की। 

बता दें कि भारत सरकार लाल किले पर 20 और 21 अप्रैल को गुरु तेग बहादुर साहिब जी के 400वें प्रकाश पर्व के संबंध में दो दिवसीय समागम करवा रही है। पहले दिन 20 अप्रैल को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह व दूसरे दिन 21 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

 

Niyati Bhandari

Advertising