6 जनवरी से आरंभ होगी सम्मान यात्रा, गुरु तेग बहादुर के त्याग को समर्पित

Tuesday, Dec 26, 2017 - 07:44 AM (IST)

नई दिल्ली (ब्यूरो): अपना साम्राज्य बढ़ाने के लिए जब औरंगजेब कहर बरपा रहा था तो गुरु तेग बहादुर ने हिन्दुओं, खासकर कश्मीरी पंडितों को बचाने के लिए अपनी जान लगा दी थी और परिवार तक को कुर्बान कर दिया था। उनके इसी महान त्याग-बलिदान को सम्मान देने के लिए ‘श्री गुरु तेग बहादुर साहिब सम्मान यात्रा 2018’ का आयोजन किया जा रहा है। 


यह सम्मान यात्रा 6 जनवरी को चांदनी चौक स्थित शीशगंज साहिब से शुरू होगी और पानीपत-अंबाला होते हुए केशगढ़-आनंदपुर साहिब, पंजाब जाकर समाप्त होगी। इस यात्रा में कश्मीरी पंडित बड़ी संख्या में शामिल होंगे। बॉलीवुड और पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री के कलाकार भी यात्रा में शामिल होंगे। इस यात्रा का आयोजन ऑल इंडिया कश्मीर समाज और अन्य कश्मीरी सामाजिक संगठनों की तरफ से किया जा रहा है। यात्रा के आयोजन को सक्रियता से संभाल रहीं बॉलीवुड-पंजाबी अभिनेत्री प्रीति सप्रू ने बताया कि इसमें किसी तरह का राजनीतिक जुड़ाव नहीं है। आधुनिक पीढ़ी को गुरुओं के बलिदान की महत्ता समझाने और गुरुओं के प्रति श्रद्धांजलि प्रकट करने के उद्देश्य से इस यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और संस्थाओं का इस यात्रा में सक्रिय सहयोग है। बसों द्वारा यह यात्रा सुबह के समय राजधानी से रवाना होगी। अंबाला में अन्य स्थानों से पहुंचने वाले लोग भी इस यात्रा में शामिल होंगे। यात्रा अगले दिन मंजिल पर पहुंच जाएगी। 7 जनवरी को गुरुद्वारा तख्त श्री केशगढ़ साहिब में अरदास का आयोजन किया जाएगा। यात्रा के बारे में सभी जानकारियां लेने के लिए ऑल इंडिया कश्मीर समाज के सरोजनी नगर स्थित कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।


‘पूनम ढिल्लों, जयाप्रदा, उपासना सिंह, किरन कुमार, रंजीत, तेज सप्रू आदि पंजाबी और बॉलीवुड फिल्मी कलाकारों ने भी यात्रा में शामिल होने की इच्छा जताई है। देश ही नहीं दुनिया के कई हिस्सों से पहुंचने वाले प्रतिष्ठित लोग और सेना के सेवानिवृत्त अधिकारी भी यात्रा में होंगे। इस यात्रा में शामिल होने के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जा रहा है।’ - प्रीति सप्रू, अभिनेत्री

Advertising