Guru Pradosh: शत्रु को अपना मित्र बनाने के लिए आज करें यह आसान उपाय

Thursday, Jun 15, 2023 - 08:52 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Guru Pradosh 2023: हिन्दू पंचांग के अनुसार महीने में दो त्रयोदशी व्रत आते हैं। यह व्रत प्रदोष व्रत के नाम से जाने जाते हैं। इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है। माना जाता है कि इस व्रत को करने से शिव जी की कृपा बरसने लगती है। हर पाप और कष्ट से भी मुक्ति मिलती है। शिव जी की पूजा के लिए प्रदोष काल यानी शाम का समय सबसे अच्छा और पवित्र समय समझा जाता है। इस समय शिव जी कैलाश पर्वत पर डमरू बजाते हुए खुशी से नाचते हैं। ज्योतिष शास्त्र में इस दिन के लिए कुछ खास उपाय भी बताए गए हैं। इन उपायों को करने से धन-धान्य में वृद्धि, शत्रुओं पर विजय, सुख-शांति, उत्तम स्वास्थ्य और मन की हर इच्छा पूरी होती है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें



This remedy on the day of Pradosh Vrat प्रदोष व्रत वाले दिन करें यह उपाय

To bring peace to the house घर में सुख-शांति लाने के लिए: गुरु प्रदोष वाले दिन शाम के समय शिव मंदिर में जाकर देसी घी और सरसों के तेल का दीपक जलांए। इस उपाय को करने से घर में सुख-शांति बनी रहती हैं और सारे कलह-क्लेश खत्म हो जाते हैं।



To bring peace in married life वैवाहिक जीवन में शांति लाने के लिए: दांपत्य जीवन में शांति लाने के लिए गुरु प्रदोष के दिन पति- पत्नी मिलकर शुभ मुहूर्त पर शाम के समय गुड़ और काले तिल से भोलेनाथ का अभिषेक करें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से वैवाहिक जीवन से तनाव दूर होता है और दोनों के बीच परस्पर प्यार बना रहता है।

Remedies for good health अच्छी सेहत के लिए उपाय: प्रदोष व्रत वाले दिन शाम के समय शिव मंदिर में जाकर उनकी मूर्ति के आगे सूखा नारियल चढ़ाएं। फिर शिव जी से अपनी अच्छी सेहत की कामना करें। ऐसा करने से पूरे साल शिव जी की कृपा बनी रहेगी और सेहत भी ठीक रहेगी।  

To remove the effects of Shani and Rahu-Ketu शनि और राहु-केतु के प्रभाव दूर करने के लिए: अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि और राहु-केतु का प्रभाव है तो प्रदोष व्रत वाले दिन काले तिल में जल मिलाकर शिव जी को अर्घ्य दें। शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाने से शनि, राहु और केतु संबंधित दोष दूर हो जाते हैं।

To make an enemy your friend शत्रु को अपना मित्र बनाने के लिए:  अगर आप लंबे समय से शत्रुओं से परेशान हैं तो गुरु प्रदोष व्रत के दिन शिव मंदिर में जाकर शमी की पत्तियों को गंगाजल से धोकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और 108 बार 'ऊँ नम: शिवाय' का जाप करें। ऐसा करने से आपके दुश्मन भी आपके मित्र बन जाएंगे।

 

Niyati Bhandari

Advertising