दिसंबर में बजने वाली शहनाइयां गिरा सकती हैं गुजरात में वोट प्रतिशत

Tuesday, Nov 08, 2022 - 08:04 AM (IST)

 शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

सूरत (विशेष) : दिसंबर के पहले हफ्ते में दो चरणों में गुजरात में चुनाव होने जा रहे हैं। इन चुनावों को लेकर सभी राजनीतिक दल खूब उत्साहित हैं, लेकिन इस बार मतदान में वोट प्रतिशत कम होने की संभावना ने राजनीतिक दलों के चेहरों को मायूस कर दिया है। मतदान कम होगा, इस बात को लेकर पहले से क्यों संभावनाएं जताई जा रही हैं, यह भी एक बड़ा सवाल है। दरअसल जिस हफ्ते में चुनाव होने जा रहे हैं, उस समय में करीब 35000 शादियां गुजरात में होनी हैं, क्योंकि पंचाग के अनुसार मतदान के दिनों में भारी विवाह मुहूर्त निकल रहे हैं, जिस कारण संभावना जताई जा रही है कि मतदान कम हो सकता है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

जानकारी मिली है कि शादियों का सीजन 22 नवम्बर से शुरू हो रहा है और 13 दिसंबर तक गुजरात में कुल करीब 80000 शादियां होंगी। जानकारी मिली हैं कि इस सीजन में 2 दिसम्बर, 4 और 8 दिसंबर की तारीखें सबसे शुभ मानी जा रही हैं और इस एक-एक दिन में 15000 के करीब शादियां होने की संभावना है। अब समस्या यह है कि तीनों शुभ मुहूर्त चुनावों की तारीखों के आसपास आ रहे हैं। संभवतः जो लोग शादियों में हिस्सा लेने के लिए अपने घर से बाहर गए होंगे, उनके लिए वोट करना आसान नहीं होगा।

इस बार शादियों में इसलिए भी माहौल ज्यादा खुशनुमा रहने की संभावना है क्योंकि 2019 के बाद लगातार कोरोना काल चल रहा था और अधिकतर विवाह समारोह सादे ढंग से निपटाए जा रहे थे। लेकिन इस बार के विवाह समारोह खूब जश्न के साथ हो रहे हैं। कोरोनाकाल में हुई शादियों में जो करीबी रिश्तेदार नहीं भी बुलाए जा सके थे, वे इस बार की शादियों में बुलाए भी जाएंगे और सभी पहुंचने की कोशिश भी करेंगे। विवाह-शादियों में रिकार्ड स्तर पर भीड़ देखने को मिल रही है।

इस बार शादियों के मुहूर्त इसलिए भी ज्यादा हैं क्योंकि कुछ ऐसे लोग भी थे, जिन्होंने कोरोना काल में तय की गई शादियां टाल दी थीं। पिछले करीब 2 वर्षों का बैकलॉग अब इस साल क्लीयर होगा। नवम्बर और दिसंबर शादियों की भरमार रहेगी, जिसके कारण अभी से अधिकतर पैलेस, होटल, रिजार्ट्स बुक हो चुके हैं। इसलिए इस बार गुजरात के चुनावों में वोट प्रतिशत गिरने की संभावना जताई जा रही है। गौरतलब है कि 2017 के चुनावों में गुजरात में 68 प्रतिशत वोट पोल हुए थे, जबकि 2012 में गुजरात में विधानसभा चुनावों में पोलिंग 71 प्रतिशत थी।

Niyati Bhandari

Advertising