गुरु गोबिंद सिंह प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में सजाया भव्य नगर कीर्तन

Thursday, Jan 02, 2020 - 10:31 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जालंधर (परूथी/ चावला): साहिब-ए-कमाल दशमेश पिता श्री गुरु गोबिंद जी के प्रकाश पर्व की खुशी में शहर की समूह सिंह सभाओं व सेवा सोसायटियों ने भव्य नगर कीर्तन सजाया, जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के पावन स्वरूप के सम्मुख नतमस्तक होकर हाजिरी लगवाई। सुबह 11 बजे गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा मोहल्ला गोबिंदगढ़ से आरंभ होकर यह नगर कीर्तन शहर के अलग-अलग हिस्सों से होता हुआ देर रात को गुरुद्वारा दीवान अस्थान सैंट्रल टाऊन में सम्पन्न हुआ, जहां शुक्राने की अरदास की गई। श्री गुरु ग्रंथ साहिब के नेतृत्व में सजे इस नगर कीर्तन की अगुवाई 5 प्यारे कर रहे थे, जबकि गुरु साहिब जी की सवारी के आगे साफ-सफाई और फूलों की सेवा शहर की समूह संगत कर रही थी।

नगर कीर्तन में पूर्व विधायक सर्बजीत सिंह मक्कड़, इकबाल सिंह ढींडसा, गुरमीत सिंह बिट्टू, जिला अकाली जत्थे के अध्यक्ष जत्थेदार कुलवंत सिंह मनन, विधायक गुरप्रताप सिंह वडाला, पूर्व विधायक के.डी. भंडारी, बलजीत सिंह नीलामहल व भारी संख्या में कार्यकत्र्ता नगर कीर्तन की सफलता के लिए कार्यरत थे। इस नगर कीर्तन में सिख तालमेल कमेटी की ओर से जरूरतमंद लोगों को कपड़े और जुराबें वितरित की गईं तथा दुख निवारण सेवा सोसायटी की ओर से फगवाड़ा गेट में जरूरतमंदों के लिए दवाइयों का लंगर लगाया गया। नगर कीर्तन के पूरे रूट में जगह-जगह पर अलग-अलग संस्थाओं, दुकान एसोसिएशन और लोगों की ओर से निजी रूप में संगत के लिए अनेक प्रकार के लंगरों के स्टाल लगाए गए थे।

विधायक, डी.सी. व पुलिस कमिश्नर नगर कीर्तन में हुए शामिल, लोगों को गुरु गोबिंद सिंह जी के दर्शाए मार्ग पर चलने का किया आह्वान

जालंधर (चोपड़ा): गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित विशाल नगर कीर्तन में सैंट्रल विधानसभा हलके के विधायक राजिन्द्र बेरी, डिप्टी कमिश्रर वरिन्द्र कुमार शर्मा, पुलिस कमिश्रर गुरप्रीत सिंह भुल्लर भी शामिल हुए और उन्होंने पालकी साहिब के दर्शन किए। इस दौरान विधायक बेरी, डिप्टी कमिश्रर व पुलिस कमिश्रर ने लोगों को श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाशोत्सव की बधाई देते हुए उनकी शिक्षाओं पर चलने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि गुरु जी ने अपनी सारी जिंदगी लोगों को प्यार, एक परमात्मा और भाईचारक सांझ का संदेश दिया है। विधायक बेरी, वरिन्द्र शर्मा व गुरप्रीत भुल्लर ने कहा कि गुरु गोबिंद सिंह जी द्वारा वर्ष 1699 में न्याय की प्राप्ति, समानता और मानवता के अधिकारों की प्राप्ति के लिए हर समय किसी भी तरह की कुर्बानी देने के लिए खालसा पंथ की स्थापना की गई थी। उन्होंने लोगों से अपील की कि गुरु जी के प्रकाशोत्सव को धार्मिक रीति-रिवाजों के साथ जात-पात, रंग-भेद और धार्मिक भेदभाव से ऊपर उठकर मनाया जाए ताकि गुरु जी की शिक्षाओं अनुसार एक आदर्श समाज की स्थापना की जा सके।  

Lata

Advertising