ग्रह प्रवेश के समय ज़रूर बरतें ये सावधानियां

Sunday, Aug 16, 2020 - 03:55 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
सनातन धर्म में हवन-पूजन आदि का कितना मह्त्व है, इस बात से कोई अंजान है। हर तरह के धार्मिक कार्य या किसी नए कार्य को शुरू करने से पहले पूजा आदि करना अनिवार्य माना जाता है। न केवल ज्योतिष शास्त्र बल्कि वास्तु शास्त्र में भी इससे संबंधित जानकारी है। कहा जाता वास्तु शास्त्र में बताया गया इन्हीं सब में गृह प्रवेश करना भी बहुत खास काम माना जाता है। ऐसा माना जाता है घर का वहां रहने वाले लोगों पर अपना पूरा असर होता है। ऐसे में बहुत आवश्यक होता नए घर में जाने से पहले विधि वत गृहप्रवेश किया जाए। साथ ही साथ इस दौरान वास्तु शास्त्र में बताई गई सावधानियां का भी ध्यान रखना ज़रूरी होता है। तो अगर आप भी अपने सपनों के नए घर में जाने वाले या रेनोवेट करवाने के बाद घर में शिफ्ट होने की सोच रहे हैं तो बता दें आपके लिए आगे बताने जाने वाली जानकारी बहुत ही लाभदायक होने वाली है। क्योंकि हम आपको बताने वाले हैं गृह प्रवेश की पूजा विधि के साथा साथ इसे कब और कैसे संपन्न करना चाहिए। तो चलिए अधिक देर न करते हुए जानते हैं गृह प्रवेश से जुड़ी खास जानकारी।

गृह प्रवेश की पूजन विधि- 
सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि गृह प्रवेश के दिन समय खुद से निर्धारित न करें, हमेशा किसी ज्योतिष व पुरोहित से इसका शुभ मुहूर्त निकलवाएं। इसके बाद शुभ मुहूर्त के दौरान भगवान गणेश का विधिपूर्वक मंत्रोच्‍चारण व पूजन करें।

फिर ही अपने नए घर में प्रवेश करें, ध्यान दें वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी भी समय व मुहूर्त में गृह प्रवेश करना शुभ नहीं होता है। इसके लिए खान दिन के साथ खास महीने में भी बताए गए। कहा जाता है कि गलती से भी सावन और पितृ पक्ष के दौरान नए घर में प्रवेश करना चाहिए, ऐसे में घर आपको अशुभ प्रभाव प्रदान करने लगता है।  इसके अलावा किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए आइए अब जानते इसके बारे में जानते हैं। 

नए घर में प्रवेश करते समय घर के मुख्‍य द्वार पर बंदनवार ज़रूर टांगे। कहा जाता है वास्तु शास्त्र के अनुसा अगर ये बंदनवार आम के पत्‍तों का हो तो और भी शुभ माना जाता है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का आगमन होता है। 

इसके अलावा घर के मुख्‍य द्वार पर रंगोली जरूर बनाएं। सनातन धर्म ग्रंथों की मानें तो ऐसा करने ईश्‍वर को आपके घर में आने का न्‍यौता मिलता है। तो वहीं वास्तु के अनुसार घर के द्वार को  सजाना भा शुभ माना जाता है।

वास्तु के मुताबिक घर के मालिक को नारियल, हल्‍दी, गुड़, चावल और दूध जैसी शुभ चीजों को हाथ में लेकर प्रवेश करना चाहिए। 

इस बात का खास ध्यान रखें कि गृह प्रवेश करते समय गणपति की स्थापना और वास्तु पूजा ज़रूर करें। 

जब भी नए घर में प्रवेश में करें तो हमेशा पहले दाहिना पैर ही घर के अंदर रखें। ख्याल रखें कि विवाहित हैं तो अपने पार्टनर के साथ ही गृह प्रवेश करें। 

Jyoti

Advertising