2018 में कम बजेगी शहनाई

Saturday, May 12, 2018 - 10:09 AM (IST)

बैंड बाजा बारात के लिए मई-जून का महीना बहुत खास माना जाता है। भीषण गर्मी में भी शादी का अलग ही उत्साह होता है क्योंकि इन दिनों वकेशन सीजन भी होता है। वर्ष 2018 में ग्रह-नक्षत्रों की चाल ने कुछ फेरबदल किया है। इस महीने में 11-13 मई  सिर्फ 3 दिन तक शहनाईयां बजने का शुभ योग रहेगा। 16 मई से ज्येष्ठ यानी अधिकमास शुरू होगा, जो 13 जून तक चलेगा। इस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं होगा। 14 जून से 16 जुलाई तक पुन: शुभ मुहूर्त के योग बनेंगे।

जुलाई के बाद दिसंबर में शुभ मुहूर्त के योग बन रहे हैं। 2018 के सबसे अधिक शुभ मुहूर्त जून और सबसे कम दिसंबर के महीने में बन रहें हैं। इस दौरान यदि कोई मांगलिक कार्य भी करना है तो जून-जुलाई और दिसंबर में किया जा सकता है। अगस्त, सितंबर, अक्तूबर और नवंबर इन 4 महीनों में कोई भी शुभ मुहूर्त नहीं है। 2018 में जो भी मंगल कार्य करने हैं, वह कुछ दिनों में ही किए जा सकते हैं।

हिंदू शास्त्रों के अनुसार कोई भी मांगलिक कार्य शुभ मुहूर्त देखकर ही किया जाना चाहिए। ज्योतिष विद्वान इसमें विभिन्न ग्रहों की स्थितियों पर दृष्टिपात करने के बाद ही शुभ मुहूर्त निकालते हैं। इस दौरान किए गए कामों में असफलता की कोई संभावना नहीं रहती।

Niyati Bhandari

Advertising