स्वर्ण मंदिर में तार वाले वाद्ययंत्रों के साथ गुरबाणी कीर्तन होगा: धामी

Thursday, May 26, 2022 - 08:36 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अमृतसर (दीपक): श्री अकाल तख्त साहिब के आदेश अनुसार शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा श्री हरिमंदिर साहिब में पारंपरिक वाद्ययंत्रों के साथ गुरबाणी कीर्तन फिर से शुरू करने के लिए कदम उठाए हैं। 

इसको लेकर शिरोमणि कमेटी के प्रधान हरजिन्द्र सिंह धामी ने धर्म प्रचार कमेटी द्वारा चलाए गए गुरमति संगीत विद्यालयों और मिशनरी कालेजों में कीर्तन की शिक्षा लेने वाले विद्यार्थियों को तार वाले वाद्ययंत्रों के साथ अभ्यास करने के लिए कहा है।

शिरोमणि कमेटी के उप सचिव मीडिया कुलविन्द्र सिंह रमदास ने बताया कि श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह द्वारा 3 मई को 5 सिंह साहिबानों की मीटिंग दौरान एक प्रस्ताव शिरोमणि कमेटी को भेजा गया है, जिसमें उन्होंने एस. जी. पी.सी. को हारमोनियम का इस्तेमाल धीरे-धीरे बंद करने और 3 साल के भीतर कीर्तन के लिए तार वाले प्राचीन पारंपरिक वाद्ययंत्रों का उपयोग करने के लिए कहा है।

इसको लेकर शिरोमणि कमेटी के प्रधान हरजिन्द्र सिंह धामी ने रागी जत्थों को भी तंती साजों का अभ्यास करने की अपील की है। साथ ही नए रागी जत्थे तैयार करते समय गुरमति मिशनरी कालेजों और गुरमति संगीत विद्यालयों में तंती साजों के अध्यापकों का प्रबंध करने के लिए कहा गया है।

Niyati Bhandari

Advertising