गीता जयंती के दिन आप भी ज़रूर करें ये काम, बदल जाएगा आपका भाग्य

Wednesday, Dec 23, 2020 - 02:14 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
25 दिसंबर यानि मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मोक्षदा एकादशी के साथ-साथ गीता जयंती का पर्व मनाया जाएगा। बता दें कुछ मान्यताओं के अनुसार इस तिथि वैकुंठ एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। प्रत्येक एकादशी की तरह इस दिन भी श्री हरि की पूजा का अधिक महत्व होता है। परंतु क्योंकि इस दिन गीता जंयती का पर्व होने के कारण विष्णु भगवान के श्री कृष्ण रूप की आराधना करना भी काफी लाभदायक माना जाता है। तो वहीं धार्मिक और ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार इस दिन अपनी इच्छा अनुसार मंत्रों का जप भी किया जाता है। कहा जाता है जो व्यक्ति सच्ची श्रद्धा से इनके मंत्रों का उच्चारण करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। खासतौर पर कहा गया है जिन लोगों के घर में किसी प्रकार का कलह-क्लेश रहता हो तो उन्हें मुख्य रूप से इस मास में यानि मार्गशीर्ष मास में आगे बताए जाने वाले मंत्रों का जप करना चाहिए। अगर पूरे मास किसी कारण वश इन मंत्रों का जाप न भी किया जाए तो कम से कम गीता जयंती के दिन इन मंत्रों का जप ज़रूर करना चाहिए।  तो आइए जानते हैं कौन से हैं वो खास मंत्र- 

जिस व्यक्ति के जीवन में किसी प्रकार के दुख, घर मं क्लेश हो, उसे गीता जयंती के दिन निम्न मंत्रों का कम से कम 11 बार जप करना चाहिए।
कृष्णाय वासुदेवाय हरये परमात्मने। 
प्रणतक्लेशनाशय गोविंदाय नमो नम।।

कृष्णायवासुदेवायहरयेपरमात्मने।
प्रणतक्लेशनाशायगोविन्दायनमोनम:॥


बार-बार प्रयास करने पर असफलता प्राप्त होती हो, तो जातक को नीचे दिए गए श्रीमद्भगवद्गीता के इस श्लोक को पढ़ना चाहिए। शास्त्रों में इस श्लोक को मंत्र के तौर पर भी उपयोग किया जाता है। 
यदा यदा हि धर्मस्य ग्लानिर्भवति भारत। 
अभ्युत्थानमधर्मस्य तदात्मानं सृजाम्यहम्।।

अपने जीवन में अपार धन संपत्ति पाने के लिए जातक को इस मंत्र का जप करना चाहिए। 
यत्र योगेश्वर: श्रीकृष्ण: यत्र पार्थो धनुर्धर:। 
तत्र श्रीर्विजयो भूतिध्रुवा नीतिर्मतिर्मम।।

जो लोग प्रेम विवाह करना चाहते हों उन्हें नीचे दिए मंत्र का श्रद्धापूर्वक जप करना चाहिए। बताया जाता है खासतौर पर ये मंत्र उन लड़कों के लिए अच्छा माना जाता है जिनके विवाह में विलंब होता है। 
क्लीं कृष्णाय गोविंदाय गोपीजनवल्लभाय स्वाहा।'

 

Jyoti

Advertising