इस मंत्र में हैं सभी समस्याओं का हल, आप भी ज़रूर करें इसका जप

Friday, Jul 29, 2022 - 10:41 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म में बहुत से मंत्रों के बारे में बताया गया है, जिनका जप करने से मंत्र के स्वामी यानि देवता का आशीर्वाद प्राप्त होता है तथा परिणाम स्वरूप जप करने वाले व्यक्ति के जीवन की समस्याओं का अंत हो जाता है। इन्हीं तमाम मंत्रों में से एक है गायत्री मंत्र। जिसे बेहज शक्तिशाली व प्रभावशाली मंत्र माना जाता है। बल्कि कहा जाता है ये एक ऐसा मंत्र है जिसका जाप करने से व्यक्ति अपने तमाम कष्टों से मुक्ति पा लेता है। धार्मिक व ज्योतिष विशेषज्ञ बताते हैं कि गायत्री मंत्र इतना प्रभावी है कि केवल इसके तीन बार के जाप से ही मानव के जीवन में पैदा सारी  नकारात्मकता दूर हो जाती है और आसपास हर तरफ सकारात्मक ऊर्जा पैदा हो जाती है।

कहा जाता है इन्हीं कारणों के चलते गायत्री मंत्र को एक विशेष मान्यता प्राप्त है। तो वहीं ज्योतिष शास्त्र में इस मंत्र के जप से होने वाला अन्य कई प्रकार के फायदे बताएं गए हैं जैसे कि इससे मन को शांति में मिलती है, अत्यंत खुशी प्राप्त होना, चेहरे पर अलग प्रकार का तेज और दिमाग तेज होता है। इससे जुड़ी विधि की बात करें तो गायत्री मंत्र का जप सूर्योदय से दो घंटे पहले से लेकर सूर्यास्त से एक घंटे बाद तक किया जा सकता है,ध्यान दें रात्रि में इस मंत्र का जाप नहीं करना चाहिए।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

गायत्री मंत्र के शब्दों का अर्थ-

ॐ = प्रणव

भूर = मनुष्य को प्राण प्रदाण करने वाला

भुवः = दुख़ों का नाश करने वाला

स्वः = सुख़ प्रदाण करने वाला

तत = वह, सवितुर = सूर्य की भांति उज्जवल

वरेण्यं = सबसे उत्तम

भर्गो = कर्मों का उद्धार करने वाला

देवस्य = प्रभु

धीमहि  = आत्म चिंतन के योग्य (ध्यान)

धियो = बुद्धि, यो = जो, नः = हमारी,

प्रचोदयात् = हमें शक्ति दें (प्रार्थना)

अर्थ- हे ईश्वर! मैं सृष्टिकर्ता प्रकाशमान परमात्मा यानिआपका ध्यान करता हूं, आपका तेज हमारी बुद्धि को सन्मार्ग की ओर चलने के लिए प्रेरित करें। प्रभु आप ही इस सृष्टि के निर्माता हो, आप ही हम सब के दुःख हरने वाले हो, हमारे प्राणों के आधार हे परम पिता परमेश्वर, सृष्टि निर्माता मैंने आपका वर्ण करता हूं।

गायत्री मंत्र का जप करने से कटते हैं दुख-
इस चमत्कारी मंत्र का उच्चारण करने से मानव जीवन के भीतर हर प्रकार का दुख-दर्द दूर हो जाता है और मन सकारात्मकता के साथ प्रसन्नता व उल्लास भरपूर हो जाता है।

Jyoti

Advertising