गरुड़ पुराण: गलती से भी न भूलें ये बात वरना पहुंच जाएंगे बर्बादी के कगार पर

Thursday, Jan 10, 2019 - 04:41 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
गरुड़ पुराण को हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। सनातन धर्म में इसे सद्गति यानि मोक्ष प्राप्ति करने का मार्ग बताया गया है। इसमें ऐसी बहुत सी बातें बताई गई जिसे जानना इंसान के लिए बहुत लाभदायक माना गया है। ऐसा नहीं है कि गरुड़ पुराण में सिर्फ डराने या नरर्क की ही बातें हैं। या फिर किसी के यहां कोई मौत हो जाती है तभी गरुड़ पुराण पढ़ा जाता है लेकिन यदि आप यूं ही एक बार गरुड़ पुराण पढ़ लेंगे तो आपको बहुत लाभ होगा। इसमें जीवन और मौत से जुड़ी बातों की आपको जानकारी मिलेगी। आज हम आपको बताएंगे कि गरुड़ पुराण में एक ऐसी बात बताई गई है कि जिसे अगर व्यक्ति भूल जाए तो महालक्ष्मी नाराज़ हो जाती हैं। तो चलिए जानते हैं वो एक बात-  

गरुड़ पुराण में स्वर्ग, नरक, पाप, पुण्य के अलावा ओर भी बहुत कुछ है। इसमें ज्ञान, विज्ञान, नीति, नियम और धर्म की बाते हैं। गरुड़ पुराण में एक ओर जहां मौत का रहस्य है तो दूसरी ओर जीवन का रहस्य छिपा हुआ है।

गरुड़ पुराण की हजारों बातों में से एक बात यह भी है कि यदि आप अमीर, धनवान या सौभाग्यशाली बनना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप साफ-सुथरे, सुंदर और सुगंधित कपड़े पहने। गरुड़ पुराण के अनुसार उन लोगों का सौभाग्य नष्ट हो जाता है जो हमेशा गंदे वस्त्र पहने रहते हैं।

जिस
कहा जाता है कि जो लोग धन और सभी सुख-सुविधाओं से संपन्न होते हैं, लेकिन फिर भी वह लोग गंदे कपड़े पहनते हैं उनका धन धीरे-धीरे नष्ट हो जाता है। इसलिए हमें साफ एवं सुगंधित कपड़े पहननें चाहिए ताकि हमारे ऊपर महालक्ष्मी की कृपा बनी रहे।
आख़िर पहली रोटी गाय को ही क्यों !(video)

Lata

Advertising