जन्म-मरण के अलावा, गरुड़ पुराण में मिलता है इन बातों का भी वर्णन

Thursday, Nov 05, 2020 - 03:31 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कहा जाता है जिस तरह विशाल सागर होता है, जिसका अंत खोज पाना मुमकिन नही है। ठीक उसी तरह कहा जाता है कि सनातन धर्म है, जिसका संपूर्ण ज्ञान हासिल कर पाना कोई आसान काम नहीं है। इसलिए प्राचीन समय में ही महान विद्वानों, ऋषियों, महिर्षियों, द्वारा अलग-अलग ग्रंथों में बांट दिया गया। यहीं नहीं इसमें सनातन धर्म के कई देवी-देवताओं ने भी अपनी अहम भूमिका निभाई। इन्हीं ग्रंथों व पुराणों में से एक है गरुड़ पुराण। जिसके बारे में मान्यता प्रचलित है कि इसमें विष्णु जी से संबंधित बातों का वर्णन किया गया है। साथ ही साथ इसमें मृत्यु से जुड़ी भी कई बातें बताई गई है। परंतु क्या आप जानते हैं कि इसमें इसके अलावा देवी लक्ष्मी और धन से जुड़ी खास बातें भी बताई गई है। जी हां, इसमें बताया गया है कि देवी लक्ष्मी की कृपा किन लोगों के ऊपर होती है। इसमें बताया गया है कि जो लोग आगे बताई गई जानकारी को ध्यान में रखते हैं उन पर सदैव देवी लक्ष्मी की कृपा रहती है, जिसके परिणाम स्वरप उन पर धन की वर्षा होता यानि धन की कमी नहीं होती। चलिए जानते हैं गरुड़ पुराण में बताए वो कौन से काम करने वालों पर देवी लक्ष्मी की कृपा होती है। लेकिन इससे पहले जान लेते हैं कि गरुड़ पुराण का सनातन धर्म में क्या महत्व है। 

बताया जाता है 18 पुराणों में से गरुड़ पुराण का सबसे विशेष महत्व है। इस महत्वपूर्ण पुराण के अधिष्ठात्र देव सृष्टि के पालनकर्ता भगवान नारायण यानि श्री हरि विष्णु हैं। ऐसी कथाएं प्रचलित हैं कि इसमें लिखी समस्त बातें भगवान विष्णु ने गरुड़ देव को सुनाई, जिसके बाद गरुड़ देव ने ऋषि कश्यप को सुनाई थी। सनातन धर्म के इस ग्रंथ में मृत्यु के उपरांत सद्गति प्रदान करने वाला माना जाता है। 

यही कारण है कि जब किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तो घर में गरुड़ पुराण का पाठ रखा जाता है। मगर बहुत लोगों को लगता इसमें केवल इसी संदर्भ में जानकारी दी गई है, परंतु ऐसा नहीं है। इसमें न केवल मृत्यु के पश्चात स्वर्ग, नरक आदि की बातें वर्णित है। बल्कि इस इस पुराण में जीवन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों का वर्णन पढ़ने को मिलता है। जिसमें आज हम आपको एक ऐसी ही उपाय के बारे में बताने वाले हैं, जिसे जानना आपके लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकता है।

बताया जाता है इस पुराण में जीवन खुशहाल बनाने तथा आर्थिक स्थिति को ठीक करने से संबंधित बातें भी बताई गई हैं। तो अगर आप रात दिन अमीर बनने का सपना देख रहे हैं या आपकी आर्थिक स्थिति खराब चल रही है जिसे आप ठीक करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए बेहद छोटा सा कार्य करने की आवश्यकता है। गरुड़ पुराण की मानें तो जो व्यक्ति साफ-सुथरे व सुगंधित वस्त्र धारण करता है, उसका भाग्य हमेशा चमका रहता है। गरुड़ पुराण में लगभग 19 हज़ार श्लोक दिए गए हैं, जिनमें से एक में इस बात का वर्णन किया गया। इसके विपरीत जो व्यक्ति हर समय में गंदे और मैले कुचैले वस्त्र धारण किए रहता है उसके जीवन में धव की हमेशा कमी ही रहती है। क्योंकि ऐसे लोगों से देवी लक्ष्मी हमेशा रुष्ट रहती हैं, जिस कारण घर में दरिद्रता का वास रहता है। इसलिए आर्थिक स्थिति को मज़बूत करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए। 

Jyoti

Advertising