Ganga Dussehra 2024: आज शुभ योगों में कर लें ये अचूक उपाय, चुटकियों में दूर होगी हर समस्या

punjabkesari.in Sunday, Jun 16, 2024 - 03:24 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ganga Dussehra: हिंदू धर्म में गंगा नदी को देवी का दर्जा दिया गया है। गंगा स्नान करने से व्यक्ति के जीवन के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं। इसी बीच आपको बता दें कि हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा मनाया जाता है जो कि इस साल 16 जून, दिन रविवार को यानि आज पड़ रहा है।  यह गंगाजी के पृथ्वी पर अवतरण का दिन है। गंगा दशहरा को मांगलिक कार्यों के लिए सर्वसिद्ध मुहूर्त माना जाता है। वहीं इस बार गंगा दशहरा पर सर्वार्थ सिद्धि, अमृत सिद्धि और रवि योग का संयोग बन रहा है। जिसके चलते आज बात करेंगे गंगा दशहरा के कुछ अचूक उपायों के बारे में। जिसे आज के दिन करने से  धन-धान्य से भर जाएगा आपका घर।

PunjabKesari Ganga Dussehra

जीवन में चल रही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए

इसके लिए आपको करना ये है कि गंगा दशहरा के दिन किसी जरूरतमंद को तिल का दान करें। इस दिन तिल का दान करने से जीवन के दुख-दर्द दूर होते हैं। वहीं गंगा दशहरा के दिन तिल का दान करने से पितरों को तृप्ति मिलती है। इतना ही नहीं आपको ये भी बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, तिल का संबंध शनि ग्रह से होता है। ऐसे में गंगा दशहरा के दिन तिल का दान करने से शनि ग्रह से संबंधित दोषों से मुक्ति मिलती है।

 बात की जाए दूसरे उपाय की तो ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, गंगा दशहरा के दिन सूर्यदेव को जल चढ़ाना अति लाभकारी माना गया है। इस दिन सूर्यदेव को जल चढ़ाने से मान-सम्मान में वृद्धि होती है और आरोग्य की प्राप्ति होती है। इसके अलावा यदि आपके जीवन में करियर से संबंधित कोई परेशानी चल रही है तो उससे भी आपको छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari Ganga Dussehra

 अगले उपाय के तौर पर बता दें कि अगर आप अपने घर में सुख-समृद्धि पाना चाहते हैं, तो गंगा दशहरा के दिन कांच की एक कटोरी में पीली सरसों भरकर घर के ईशान कोण में रख दें और फिर अगले दिन पीली सरसों का दान कर दें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से घर में मौजूद वास्तु दोष समाप्त हो जाता है और घर की सुख-संपन्नता में बढ़ोतरी होती है।

 तो वही अगर आपके घर में धन का आगमन नहीं हो रहा है तो गंगा दशहरा के दिन आप गंगाजल को चांदी के पात्र में भरें और उसे अपने घर की उत्तर पूर्व दिशा में रख दें।  इस उपाय को करने से धन-धान्य की प्राप्ति होगी।

 इसके अलावा गंगा दशहरा के दिन शिवलिंग की पूजा करने बेहद शुभ माना गया है। ऐसे में आपको बता दें कि यदि आपके  कुंडली में ग्रहों की स्थिति कमजोर है तो गंगा दशहरा के दिन से शुरू करके रोजाना  शिवलिंग पर गंगाजल से अभिषेक करें। ऐसा करने से भोलेनाथ जल्द ही प्रसन्न होते हैं और कुंडली में ग्रहों की स्थिति मजबूत होती है।

PunjabKesari Ganga Dussehra


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News