Wednesday को इस विधि से करें गणेश पूजन, घर में बढ़ेगा श्री और वैभव

Tuesday, Feb 20, 2018 - 01:08 PM (IST)

भगवान गणेश बुद्धि, धन, ज्ञान, यश, सम्मान, पद और तमाम भौतिक सुखों को देने वाले देवता तथा सभी पाप व क्रूर ग्रहों के दोष को दूर करने वाले देवता विघ्नहर्ता के रूप में पूजनीय हैं। गणेश जी की पूजा सदा ही कल्याणकारी है लेकिन बुधवार को यह विशेष फलदाई हो जाती है क्योंकि यह उनका प्रिय वार है। इनके पूजन में वैसे तो प्रत्येक सामग्री का अपना-अपना महत्व है लेकिन इस लेख के माध्यम से हम सिंदूर की शुभता पर प्रकाश डालेंगे। बुधवार को गणेश जी की विशेष विधि-विधान के साथ पूजा की जाए तो घर में श्री और वैभव बढ़ता है।


कहते हैं की सिंदूर भगवान शिव के तेज से पैदा हुआ है। सिंदूर पारे (धातु) का बना होता है। उनके पुत्र गणपति को ये बहुत प्रिय है। उन्हें बुधवार को इस मंत्र का उच्चारण करते हुए सिंदूर अर्पित करें।


मंत्र- सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्। शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्।।


इस मंत्र का जाप कठिन लगे तो गणेश जी के अन्य प्रिय मंत्रों का जाप भी कर सकते हैं जैसे-  "ऊँ गं गणपतये नम:" या "श्री गणेशाय नम:" 


करें ये काम
सिंदूर का चोला चढ़ाएं।


सिंदूर अर्पित करें।


सिंदूरी रंग के मोदक का भोग लगाएं।


मेहनत करने पर भी धन लाभ नहीं हो रहा है तो बुधवार को गणेश जी पर सिंदूर का लेप लगाने के बाद गुड़ और घी का भोग लगाएं। कुछ समय उपरांत भोग उठाकर किसी देसी गाय को खिला दें। इससे आपके पास इतना धन आ जाएगा की आप संतुष्ट रह सकें।
 

Advertising