गणेश उत्सव: खजराना गणेश मंदिर में पूरी हुई तैयारियां, 2 करोड़ से अधिक के आभूषणों से होगा श्री गणेश का श्रृंगार

Tuesday, Aug 30, 2022 - 02:13 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य की शुरूआत भगवान गणेश की आराधना से की जाती है। आम हो या खास हर कोई भगवान गणेश की प्रार्थना के साथ ही अपने कामों की शुरुआत करता है। बता दें 31 अगस्त, 2022 दिन बुधवार को भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की गणेश चतुर्थी के साथ ही गणेश उत्सव का पर्व आरंभ हो रहा है। प्रत्येक साल ये पर्व बेहद धूम धाम से मनाया जाता है। इस साल होने वाले गणेश उत्सव की तैयारियां ज़ोरों-शोरों से की जा रही है। मुंबई के सिद्धिविनायक की तरह ही मिनी मुंबई कहे जाने वाले इंदौर के खजराना गणेश मंदिर देश और विदेश में भक्तों के लिए आस्था का केंद्र है। प्रत्येक वर्ष यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं, वही 10 दिन गणेश उत्सव बेहद खास है जिसकी तैयारियां लगभग अंतिम दौर में हैं। 

इंदौर का खजराना गणेश मंदिर देश के धनाढ्य गणेश मंदिरों में शामिल है। यहां देश के अलग-अलग हिस्सों के साथ विदेशों से भी श्रद्धालु भगवान गणेश के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। वहीं इस बार गणेश उत्सव के लिए विशेष तैयारियां की जा रही है। मंदिर के पुजारी भट्ट ने बताया कि इस बार गणेश उत्सव की शुरुआत भगवान गणेश के जन्म दिवस बुधवार से शुरू हो रही है। ऐसे में यह विशेष सहयोग भक्तों के लिए काफी उत्साह वाला है। खजराना गणेश मंदिर में गणेश उत्सव को लेकर विशेष तैयारियां की गई है, यहां 10 दिन में करीब 10 लाख से अधिक भक्तों के पहुंचने की उम्मीद है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

खजराना गणेश मंदिर में गणेश उत्सव के चलते विशेष विद्युत सज्जा की गई है। फूल बंगला भी सजाया जा रहा है। वही मंदिर परिसर में अलग-अलग जगहों पर विशेष सजावट की गई है। श्रद्धालुओं को भगवान खजराना गणेश के दर्शन में किसी भी तरह की परेशानियां न हो इसके लिए श्रद्धालुओं के प्रवेश और निकासी के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। वहीं भगवान गणेश के सामने चार अलग-अलग जिससे बनाकर लाइने तैयार की गई हैं, जिससे आसानी से श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे। 

Jyoti

Advertising