300 साल बाद बना ऐसा संयोग, गणेस उत्सव के ये 7 दिन बेहद शुभ

Friday, Sep 02, 2022 - 05:49 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
देश के बड़े-बड़े वैदिक ज्योतिषियों के अनुसार 31 अगस्त यानि का दिन बेहद खास था जिसका कारण था इस दिन मनाई जाने वाली गणेश चतुर्थी। जिसके बाद से पूरे देश में गणेशोत्सव का आरंभ हो गया। ज्योतिष विशेषज्ञों के अनुसार हाल ही में मनाया गया गणेश चतुर्थी का पर्व तो शुभ था परंतु 31 अगस्त से 9 सितंबर यानि गणेश उत्सव के दौरान 7 दिन में बेहद अच्छे योग बन रहे हैं।

माना जा रहा है कि इन सात दिनों में आप सिर्फ गणपति की पूजा ही नहीं, बल्कि अपने लिए कई शुभ काम जैसे नए बिजनेस की शुरुआत से लेकर घर और वाहन खरीदने तक के काम कर सकते हैं। चूंकि 10 सितबंर से श्राद्ध यानि पितृ पक्ष शुरू हो जाएंगे जिसके चलते शुभ कामों में रोक लग जाएगी। ऐसे ये 7 दिनों में आप अपने मंगल कार्य करके शुभ लाभ कमा सकते हैं। तो दोस्तों, आइए जानें गणेशोत्सव के बचे दिनों के शुभ योग-

31 अगस्त से 9 सितंबर यानि गणेश उत्सव के दौरान दौरान कुछ दुर्लभ और शुभ योग बन रहे हैं। खास बात ये भी है कि इन 10 दिनों में हररोज कोई न कोई शुभ योग बन रहा है, जिसमें आप इन्वेस्टमेंट से लेकर व्हीकल खरीदी तक कई शुभ काम कर सकेंगे। साथ ही, एक ऐसा दुर्लभ योग भी बन रहा है जो पिछले 300 सालों में नहीं बना।

तो आईए जानते हैं-

31 अगस्त, बुधवार को गणेश स्थापना, खरीदारी और नई शुरूआत का विशेष मुहूर्त है।

1 सितंबर दिन गुरुवार को ऋषि पंचमी व्रत, प्रापर्टी, व्हीकल, ज्वेलरी और अन्य खरीदारी के लिए शुभ माना जा रहा है।.

2 सितंबर, शुक्रवार के दिन कार्तिकेय की पूजा होगी ये दिन फ्लैट बुक करने और हर तरह की खरीदारी के लिए शुभ रहेगा।

3 सितंबर, शनिवार दूर्गाष्टमी, राधाष्टमी का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन अमृत योग होने के कारण ये दिन नई शुरूआत के लिए शुभ रहेगा।

4 सितंबर,  रविवार नई शुरूआत और प्रॉपर्टी में निवेश के लिए शुभ समय रहेगा।

5 सितंबर ,सोमवार का दिन भगवान विष्णु के दशावतारों की पूजा होगी और जमीन और मकान खरीदने के लिए शुभ रहेगा।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

6 सितंबर, मंगलवार परिवर्तिनी एकादशी व्रत और हर तरह की खरीददारी के लिए शुभ रहेगा।

7 सितंबर, बुधवार के दिन वामन पूजा होगी इस दिन प्रॉपर्टी खरीदारी, कंस्ट्रक्शन, नौकरी और बिजनेस में नई शुरूआत करना शुभ रहेगा

8 सितंबर, गुरुवार को प्रदोष व्रत रखा जाएगा और ये दिन व्हीकल खरीदारी के लिए शुभ रहेगा।

09 सितंबर, शुक्रवार - गणेश विसर्जन और व्हीकल खरीदी का मुहूर्त

ज्योतिषियों के अनुसार इस बार गणेश उत्सव के दौरान नवमी तिथि घट रही है। फिर भी गणपति महोत्सव पूरे 10 दिनों का ही रहेगा। इन दिनों सूर्य, बुध, गुरु और शनि अपनी ही राशियों में रहेंगे। पिछले 300 सालों में ऐसा नहीं हुआ। इस संयोग में फ्लैट बुक करना, प्रॉपर्टी, ज्वेलरी या व्हीकल खरीदी हो या फिर कोई टोकन मनी देना चाह रहे हैं तो इसके लिए सात शुभ मुहूर्त मिलेंगे।

ज्योतिष विद्या के अनुसार इस बार गुरु ग्रह से देह स्थूल योग बन रहा है। इसे आसान भाषा में लंबोदर योग भी कहते हैं। जो कि गणेश जी का ही एक नाम है। साथ ही गणपति के जन्म काल के वक्त वीणा, वरिष्ठ, उभयचरी और अमला नाम के योग भी बनेंगे। इन पांच राजयोगों के बनने से इस बार गणेश स्थापना बेहद शुभ रहेगी।

 

 

Jyoti

Advertising