गणेश चतुर्थी 2019: राशि अनुसार लाएं घर में बप्पा की मूर्ति, होगा लाभ ही लाभ

Sunday, Sep 01, 2019 - 02:38 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
कल से यानि 2 सितंबर भाद्रपद की चतुर्थी तिथि को दुनिया भर में गणपति की जय जय शुरू हो जाएगी। आने वाले 10 दिन तक हर कोई हर्षो-उल्लास से गणेश उत्सव में झूमता नज़र आएगा। इस त्यौहार की अधिकतर धम महाराष्ट्र में देखने को मिलती है। यहां के लोग अपने घरों व पंडालों में बप्पा की बड़ी-बड़ी प्रतिमाओं को स्थापित करके गणेश उत्सव के पूरे 10 दिन इनके जन्म के उपलक्ष्य में खूब नाच गाकर अपनी खुशी व्यक्त करते हैं। इस दौरान महाराष्ट में हर जगह गणपति ही पाए जाते हैं।

हिंदू धर्म के हर त्यौहार की तरह हर किसी को इस त्यौहार का इंतज़ार रहता है। लगभग हर कोई इस दौरान अपने घर में बप्पा की मनपसंद की मूर्तियां लाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि हर जातक को इनकी मूर्ति अपनी राशि के अनुसार ही लानी चाहिए। तो आइए जानते हैं इस गणेश उत्सव पर आपको अपनी राशि के अनुसार विघ्नहर्ता की कौन सी मूर्ति घर पर स्थापित करनी चाहिए।

मेष राशिः गणपति की लाल रंग की प्रतिमा को घर में स्थापित करें, लाभकारक होगा क्योंकि मेष राशि का स्वामी मंगल ग्रह है जो कि लाल रंग के धोतक है।

वृष राशिः लाइट ब्लू कलर के एकदंत की प्रतिमा को घर में लाएं। माना जाता है इस रंग की मूर्ति स्थापित करने से सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

मिथुन राशिः मिथुन वाले लंबोदर की लाइट ग्रीन कलर मूर्ति की स्थापित करें, फलदायी साबित होगा। चूंकि इस राशि का स्वामी बुद्ध है, इसलिए ऐसा करने से बुद्धि और बल की प्राप्ति होती है।

कर्क राशिः इस राशि के जातकों के लिए भगवान मूषकवाहन की सफ़ेद रंग की प्रतिमा समस्त इच्छाओं को प्रदान करने वाली होगी और जीवन में सुख-शांति बढ़ेगी।

सिंह राशिः घर में वक्रतुण्ड की केसरिया रंग की प्रतिमा को स्थापित करें। ऐसा करने से अच्छे परिणाम मिलेंगे।

कन्या राशिः इस राशि के जातक डार्क रेड रंग की मूर्ति को अपने घर में लाएं। जीवन से सारी समस्याएं दूर होंगी।

तुला: इस राशि के लोग अपने घर में बप्पा की मनमोहक प्रतिमा स्थापि करें। 

वृश्चिक: वृश्चिक वाले जातक गणपति बप्पा की कलरफुल प्रतिमा स्थापित करें, इससे आपको दस दिनों के अंदर ऐसा लाभ मिलेगा कि आप खुद हैरान हो जाएंगे। 

धनु राशिः ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस राशि के स्वामी हैं इसलिए जातक को गणेश चतुर्थी पर अपने घर में पीले रंग की गजानन की प्रतिनिधित्व करते की प्रतिमा रखनी चाहिए।

मकर राशिः इस राशि के जातकों के लिए विश्वमुख की हल्के नीले रंग की प्रतिमा को अनुकूल और फलदायी बताया गया है। ऐसा करने से आप पर शनि का प्रकोप हटेगा। क्योंकि इस राशि के स्वामी शनि हैं।

कुंभ राशिः कुंभ वालों आप रुद्रप्रिय की हल्के रंग की प्रतिमा स्थापित करें आपके लिए शुभ रहेगा।

मीन राशिः मीन राशि के जातकों के लिए घर में गहरे पीले रंग की विनायक प्रतिमा स्थापित करना बहुत अच्छा होगा।
 

Jyoti

Advertising