विनायक चतुर्थी 2019: इस पूजन-विधि से करें भगवान गणेश को प्रसन्न

punjabkesari.in Wednesday, May 08, 2019 - 12:57 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश की उपासना करने का विधान है। कहते हैं जो लोग भी आज के दिन व्रत करते हैं उनके घर में सुख, समृद्धि और शांति बनी रहती है। वैशाख माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का त्यौहार मनाया जाता है और वो आज का दिन है। मान्यता है कि पूरे विधि-विधान के साथ अगर विघ्नहर्ता गणेश जी की पूजा की जाए तो व्यक्ति को धन प्राप्ति के साथ-साथ समस्त संकटों से भी मुक्ति मिलती है। शास्त्रों में धन प्राप्ति के लिए भगवान गणेश की विशेष प्रकार की पूजा का विधान बताया गया है, जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे। गणेश की पूजा दोपहर को मध्याह्न काल के दौरान की जाती है। पूजन का मुहूर्त- सुबह 10:57 से 13:37 बजे तक
PunjabKesari, kundli tv, lord ganesha image
पूजन-विधिः
विनायक चतुर्थी के दिन सबसे पहले शुभ मुहूर्त में गणेश जी की मिट्टी की प्रतिमा ले आएं। भगवान गणेश की पूजा के समय उन्हें लाल सिंदूर का तिलक लगाएं। इसके बाद विनायक को पीले वस्त्र अर्पित कर अपने घर के मंदिर में स्थापित करें। लाल सिंदूर से भगवान गणेश के दोनों तरफ स्वास्तिक बनाएं। दो-दो खड़ी रेखाओं से दोनों तरफ से घेर दें। फिर दोनों तरफ रिद्धि-सिद्धि लिख दें। उनके दोनों पुत्रों, शुभ और लाभ लिख दें।
PunjabKesari, kundli tv, lord ganesha image
इसके बाद लाल फूल चढ़ाएं, पीले फूल की माला अर्पित करें। 21 लड्डू का भोग लगाएं। पान-सुपारी, लौंग चढाएं। घी का दीपक जलाएं और साथ ही ॐ गणेशाय नमः का कम से कम 108 बार जाप करें। गणेश जी के साथ लक्ष्मी जी की भी पूजा करें गणेश और लक्ष्मी को गुलाब का फूल चढ़ाएं। पान सुपारी, पीली मिटटी, हल्दी की गांठ भगवान विनायक को अर्पित करें। घी के दीपक और गूगल, धुप से आरती कर ज्योत पूरे घर में घुमाएं और भगवान के सामने नतमस्तक होकर अपनी मनोकामना रखें। 
PunjabKesari, kundli tv, lord ganesha image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News