घर में लगा आइना बदल सकता है आपकी Destiny, जानें कैसे?

Saturday, Dec 04, 2021 - 01:47 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में कुछ घटनाएं ऐसी घटित होती हैं, जिसके बाद व्यक्ति अपने किस्मत को कोसने लगता है और इस सोच में पड़ जाता है कि आखिर क्यों लाख कोशिशों के बाद भी व्यक्ति अपने जीवन में वो सब हासिल नहीं कर पाता। ऐसे में व्यक्ति को लगता है कि उसकी किस्मत जैसी रूठ गई है। परंतु असल में कई बार इस असफलता का कारण होता है व्यक्ति के जीवन में पैदा वास्तु दोष। जी हां, वास्तु शास्त्र के अनुसार कई बार जीवन की असफलता, नाकामी, बनते काम का बिगड़ना, अच्छे मौकों का हाथ से निकल जाना ये सब वास्तु दोषों के कारण होता है। तो ऐसे में व्यक्ति सोचता है कि आपको क्या करना चाहिए? 

तो आपको बता दें ऐसे में आपके लिए सहायक साबित होते हैं वास्तु शास्त्र के ही कुछ खास टिप्स। बताया जाता है कि जिस तरह भारत में वास्तु शास्त्र में प्रचलित है ठीक उसी तरह चीन में फेंगशुई वास्तु शास्त्र अधिक प्रचलन में है। आज इस आर्टिकल में हम आपको फेंगशुई वास्तु शास्त्र में ही बताए गए खास टिप्स आपको बताने जा रहे हैं। 

यहां जानें ये खास टिप्स- 
फेंगशुई वास्तु शास्त्र के अनुसार आइना जिसे दपर्ण भी कहा जाता है, मानव जीवन की हज़ारों समस्याओं का समाधान है। विशेषज्ञ बताते हैं कि इसका घर आदि में सही जगह पर होना बेहद जरूरी होता, क्योंकि ये मानव जीवन की किस्मत बदलने में सक्षम होेता है। तो आइए विस्तारपूर्वक जानते हैं कि आइने को घर में रखने से जुड़ी खास बातें- 

जिस व्यक्ति के जीवन में बहुत से उतार-चढ़ाव आ रहे हों तो उन्हें अपने घर के ईशाण कोण की दीवार पर एक आइना लगाना चाहिए, ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। 

बिजनेस करने वाले, दुकानदारों या शोरूम वाले लोगों को कभी छत पर दर्पण नहीं लगाना चाहिए और न ही इन्हें ईशान कोण में शीशा लगाना चाहिए। बल्कि दुकान या शोरुम में ऐसी जगह आइन लगाएं जहां से अंदर आने के दरवाजे का प्रतिबिंब दिखता हो। 

जिस व्यक्ति के घर या ऑफिस में शीशे की तरह चमकने वाला चमकीला ग्रेनाइट लगा हो तो ऐसे में ईशान कोण को छोड़कर बाकी हिस्‍से को कारपेट से ढंक देना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से पैसे आने के रास्‍ते खुल जाते हैं। 

फेंगशुई शास्त्र के अनुसार घर में किसी भी कमरे के दरवाजे के पीछे अंदर की तरफ आइना न लगाएं, कहा जाता है ऐसा करना नुकसान का कारण बनता है।   

इसके विपरीत शुभ दिशाओं में अंदर की तरफ और अशुभ दिशाओं में बाहर की ओर देखता हुआ आइना नहीं लगाना चाहिए। इससे भी जीवन में अशुभ फल प्राप्त होते हैं। 

Jyoti

Advertising