बड़े मंगल पर चार साल बाद बना संयोग

Tuesday, May 15, 2018 - 12:48 PM (IST)

मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। इस रोज संकटमोचन का पूजन करने से हर संकट का अंत होता है। क्या आप जानते हैं ज्येष्ठ के महीने में पड़ने वाले बड़े मंगल बहुत खास होते हैं। कहते हैं वर्ष में केवल बड़े मंगल का पूजन करने से साल भर पड़ने वाले हर मंगलवार की पूजा का फल प्राप्त होता है। मान्यता के अनुसार प्रभु श्रीराम और भक्त शिरोमणि हनुमान जी का पहला मिलन ज्‍येष्‍ठ माह के मंगल को हुआ था इसलिए इस दिन को बड़े मंगल के रूप में मनाया जाता है। 

इस बार नौ बड़े मंगल पड़ रहे हैं, जिसे अद्भुत संयोग माना जा रहा है। बड़े मंगल का पर्व 26 जून तक जारी रहेगा। मान्यता है कि करीब 400 साल पहले मुगल शासकों ने मुराद पूरी होने पर बड़ा मंगल के आयोजन की परंपरा शुरू की थी। करीब 3 दशक पहले तक प्रतीक के तौर पर मनाए जाने वाले इस आयोजन ने अब बड़ा रूप धारण कर लिया है। बड़े मंगल पर होने वाले आयोजनों में हिंदुओं के अलावा मुस्लिम, सिख एवं ईसाई आदि सभी धर्मों के लोग बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं।

ज्योति विद्वानों का कहना है, चार साल के बाद जेष्ठ के महीने में नौ बड़े मंगल का संयोग आया है। इस दिन हनुमान जी को विशेष भोग लगाए जाने का विधान है जैसे गुड़, गेंहू और मीठी पूड़ी। इस दिन दान का भी विशेष महत्व है। ये पर्व गर्मी में आता है इसलिए हनुमान भक्त शरबत और जल सेवा के पंडाल लगाते हैं।

बड़ा मंगल 1 मई से शुरू हो चुका है और दूसरा बड़ा मंगल 8 मई को था। आज यानि 15 मई को तीसरा बड़ा मंगल है, चौथा बड़ा मंगल 22 मई, पांचवा बड़ा मंगल 29 मई , छठा बड़ा मंगल 5 जून, सातवां बड़ा मंगल 12 जून, आठवां बड़ा मंगल 19 जून और अंतिम नवां बड़ा मंगल 26 जून को मनाया जायेगा।

Niyati Bhandari

Advertising