सावन के हर मंगलवार को कर लें ये काम हनुमान जी देंगे मनचाहा वरदान

Monday, Jul 08, 2019 - 04:32 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
हिंदू पंचांग के अनुसार सावन का महीना इस बार 17 जुलाई को शुरु हो रहा है। यह माह शिव भक्तों के लिए विशेष महत्व रखता है और ये शिव भक्ति का विशेष काल माना जाता है। जैसे कि सब जानते हैं कि सावन का प्रत्येक सोमवार खास होता है, ठीक उसी तरह सावन का हर मंगलवार भी कुछ अलग ही होता है। कहते हैं कि भोलेनाथ की भक्ति के साथ-साथ बजरंगबली को भी इस महीने प्रसन्न कर लिया जाए तो व्यक्ति की किस्मत बदल जाती है। आगे जानते हैं कि सावन के हर मंगलवार पर क्या करने से मिलेगा लाभ। 

सावन के हर मंगलवार को करे ये काम 
हनुमान जी को खुश करने के लिए पूजा करते समय साबुत पान के पत्ते, थोड़ा सा गुड़ और चना रखकर भोग लगाने से खुशियों की प्राप्ति होती है और परिवार में खुशहाली बनी रहती है।  

शास्त्रों के अनुसार पूजा करते समय गुलाब का फूल चढ़ाने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान हनुमान धन-धान्य का आशीर्वाद देते हैं। कहते हैं कि भगवान को पुष्प अर्पित करने के बाद "राम रामेति रामेति रमे रामे मनोरमे। सहस्त्र नाम तत्तुन्यं राम नाम वरानने।।" मंत्र का जाप करने से दोगुना फल मिलता है। 

सावन के हर मंगलवार को सिंदूरी रंग का चोला हनुमान जी को चढ़ाने से हर बाधा से मुक्ति मिलती है।

अगर आप मंगलवार को हनुमान मंदिर में पूजा करने गए हैं तो बजरंगबली की मूर्ति पर चढ़ाई गई माला से एक फूल तोड़कर घर लाकर और उस स्थान पर रख दें, जहां आप पैसा रखते हैं। ऐसा करने से कभी धन-दौलत की कमी नहीं होगी।

Lata

Advertising