घर में है पानी का फव्वारा ? जानें, इसके फायदे और नुकसान

Thursday, May 28, 2020 - 12:11 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ 
इतना तो सभी जानते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का हर कोना वहां रहने वाले सदस्यों पर उसका प्रभाव पड़ता है। फिर चाहे वो घर की किचन हो, ड्राइंग रूम, बेडरूम या फिर बाथरूम। यहां तक कि घर की सीढ़ियां भी परिवार के लोगों पर किसी न किसी रूप से अपना असर डालती है। अब अगर तो प्रभाव अच्छा है तो फिर तो परेशानी को कोई बात नहीं परंतु यदि वास्तु दोष के उत्पन्न होने के कारण बुरे प्रभाव का साया जीवन पर पड़ जाए तो अचानक से जीवन में विभिन्न प्रकार की परेशानियां पैदा होने लगती हैं। तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपके जीवन में किसी तरह का वास्तु दोष पैदा न हो तो हमारे द्वारा आगे दी गई वास्तु से जुड़ी खास बातें ज़रूर पढ़ें। वरना हो सकता है कि आपके जीवन पर पड़ा वास्तु दोष का साया आपके लिए ऐसी-ऐसी समस्याएं पैदा कर दें कि आपका उनमें से निकल पाना मुश्किल हो जाए।

वास्तु शास्त्र के मानें तो पानी हमारे जीवन को सरल बनाने में मददगार साबित होता है, मगर कैसे आइए जानते हैं- आप में से बहुत से लोगों ने देखा-सुना कि अक्सर वास्तु शास्त्री घर आदि में या तो पानी से जुड़ा कोई शोपीस रखने के लिए कहते हैं या घरों में फव्वारा आदि लगाने की सलाह देते हैं। मगर इसके पीछे का क्या कारण है, इस बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। दरअसल वास्‍तु के अनुसार जल की ऊर्जा जीवन में सकारात्‍मक प्रभाव लाती है, यह जीवन को कई तरीकों से भी प्रभाव‍ित करता है। मगर इसका मतलब ये भी नहीं घर के किसी भी हिस्से में पानी से जुड़ी चीज़ों रख ली जाए। जी हां, इसके लिए सही जगह व दिशा के बारे में जानकारी होना  बहुत आवश्यक है। 

यहां जानिए कहां होना चाहिए पानी का फव्‍वारा या पानी से जुड़ा शी शोपीस, ताकि जीवन में हो रही धन हान‍ि से बचा सकते हैं- 

वास्‍तु की मानें तो जिस किसी के घर में गार्डन एरिया हो उनके लिए वॉटरफॉल के लिए इस जगह से अच्छी कोई जगह नहीं होती। मगर इस बात का खास ध्यान रखें क‍ि घर में वाटरफॉल की दिशा ऐसी हो कि पानी का प्रवाह घर की दिशा में हो। कहा जाता है अगर इसका प्रवाह बाहर की ओर हो तो धन हान‍ि की समस्‍याएं बढ़ने लगती हैं।

कुछ लोगों को देखा जाता है कि वो अपने किचन में पानी से जुड़ा शो-पीस या तस्वीर रख लेते हैं, जो वास्तु की दृष्टि से अच्छा नहीं माना जाता है। कहा जाता है इससे अच्छे नहीं बल्कि उल्टे प्रभाव पड़ते हैं धर के सदस्यों के सेहनत तथा धन संबंधी परेशानियां का सामना करना पड़ता है।  

इसके विपरीत कहा हया है कि अगर घर का कोई परिवार जन किसी भी तरह की बीमारी आदि से गुज़र रहा हो तो ऐसे में गलियारे या बालकनी में पानी से जुड़ा शोपीस रखना चाहिए। रखें। इससे सेहत में तो सुधार आता ही है साथ ही साथ धन वृद्धि भी होती है तथा कारोबार-नौकरी में आ रही समस्याएं भी दूर होती है। 

अगर अचानक से बनते काम बिगड़ने लगे तो अपने घर की उत्तर-पूर्व दिशा में मिट्टी के बने बर्तन या सुराही में पानी भरकर रख दें, इससे दुर्भाग्य खत्म होता है तथा जीवन में खुशियां के साथ-साथ सफलता भी आती है। 

Jyoti

Advertising