Guru Chandal Yog 2023: ‘गुरु-चंडाल’ योग का असर 30 अक्तूबर तक रहेगा!

Wednesday, Apr 05, 2023 - 10:51 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जालंधर (धवन): वैदिक ज्योतिष में सबसे शुभ व भारी ग्रह माने जाते बृहस्पति 22 अप्रैल, 2023 को मेष राशि में प्रवेश कर जाएंगे जिससे विभिन्न लोगों व देशों में महत्वपूर्ण परिवर्तन देखने को मिलेंगे। बृहस्पति पिछले 12 वर्षों से विभिन्न राशियों में संचार कर रहे थे और इस तरह 12 वर्षों का उसका चक्र पूरा होगा और मेष राशि से बृहस्पति तक नया क्रम शुरू हो जाएगा। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

एक अन्य महत्वपूर्ण व धीमी गति से चलने वाले ग्रह शनि कुंभ राशि में संचार कर सकते हैं इसलिए बृहस्पति से वह तीसरे व 11वें स्थान पर होंगे। बृहस्पति तथा शनि की संयुक्त दृष्टि सिंह राशि पर पड़ेगी जिस पर सिंह राशि सक्रिय हो जाएगी। 

दूसरी तरफ मेष राशि में राहू भी संचार कर रहे हैं इसलिए ‘गुरु-चंडाल’ योग का असर 30 अक्तूबर, 2023 तक रहेगा, परंतु बृहस्पति 30 जून को राहू की डिग्री से आगे निकल चुके होंगे इसलिए शुभ प्रभाव का असर 2 महीनों तक रुकेगा।

‘गुरु-चंडाल’ योग के कारण तथा गुरु व शनि की विभिन्न लग्नों पर पड़ने वाली दृष्टि के कारण मेष लग्न का 5वां घर और वृष लग्न का 4था घर एक्टिव हो जाएगा जिस कारण उन्हें शुभ फल मिलेंगे। मिथुन लग्न का तीसरा घर सक्रिय होने से लाभ की स्थिति रहेगी। कर्क लग्न वालों को दूसरे घर के कारण पारिवारिक मुद्दे उठेंगे। सिंह लग्न का भाग्योदय होगा। कन्या लग्न का 12वां घर सक्रिय होने से पारिवारिक विवाद, तनाव तथा खर्चों में बढ़ौतरी की स्थिति देखी जाएगी। 

तुला लग्न में जीवन साथी या व्यावसायिक पार्टनर के लिए अच्छा समय रहेगा। वृश्चिक लग्न के लिए 10वां घर सक्रिय होने से अच्छे नतीजे मिलेंगे। धनु लग्न के लिए नौवां घर उदय होगा जिससे भाग्योदय होगा। मकर लग्न के लिए 8वां घर जागेगा। जिस कारण जीवन में परिवर्तन और माता-पिता का स्वास्थ्य प्रभावित होगा। कुंभ लग्न में 7वां घर प्रभावित होगा, जबकि मीन लग्न के लिए छठा घर प्रभावित होने से नौकरी के नए अवसर मिलेंगे।

Niyati Bhandari

Advertising