दशहरा 2022: शाम मंदिर में चढ़ाएं मात्र ये 1 चीज, पैसों की नहीं होगी कमी

Wednesday, Oct 05, 2022 - 12:25 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

आज दुर्गा विसर्जन के साथ साथ विजयदशमी का भी पर्व है। विजयदशमी जिसे दशहरा भी कहते हैं। देशभर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। बता दें कि भगवान श्री राम ने अहंकारी रावण का वध किया था। इसलिए अधर्म पर धर्म की जीत के तौर पर इस दिन रावण दहन किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिहाज से बहुत ही खास है। दशहरे के दिन किए गए टोटके, पूजा और दान बहुत जल्द असर दिखाते हैं। इसलिए इसी बीच हम आपको विजयदशमी की शाम करने वाले 4 ऐसी चीजों के दान के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनका दान करने से आपको धनवान बनने में वक्त नहीं लगेगा। तो आइए जानते हैं उन वस्तुओं के बारे में- 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दशहरे के दिन शाम के समय माता लक्ष्मी का ध्यान करते हुए मंदिर में झाड़ू का दान करना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में धन की तो वृद्धि होती ही है साथ ही सुख-समृद्धि में भी बढ़ोतरी होती है।

दूसरी चीज की तो विजयदशमी के दिन रावण दहन के बाद अन्न का दान अवश्य करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती है। और व्यक्ति के जीवन में कभी अन्न-धन की कमी नहीं होने देती।

इसके अलावा दशहरे के दिन रावण दहन के बाद जल और कपड़ों का अपनी सामर्थ्य अनुसार किसी जरूरतमंद को दान करें। बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ऐसा करने से आपका जीवन धन-धान्य और सुख-समृद्धि से भर जाता है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

एक और महत्वपूर्ण वस्तु के बारे में आपको बता दें कि विजयदशमी के दिन शमी पौधे की पत्तियों को सोना समझकर दान करना अत्यंत शुभ माना गया है। मान्यताओं के अनुसार, दशहरा के दिन इसका दान करने से व्यक्ति को जीवन में तमाम कष्टों से मुक्ति मिल जाती है। और धन से संबंधी हर परेशानी का हल हो जाता है।

विजयदशमी के दिन पीले वस्त्र में एक नारियल, एक जनेऊ को मिठाई के साथ लपेटकर मंदिर में दान कर दें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से व्यापार से संबंधित सभी समस्याओं से आपको छुटकारा मिलता है। और व्यवसाय में प्रमोशन होने के योग प्रबल हो जाते हैं।

दशहरे को लेकर कुछ अन्य मान्यताएं भी प्रचलित है। मान्यता है कि दशहरा के दिन सोना-चांदी और गाड़ी जैसी कीमती चीजें खरीदना बहुत शुभ होता है। जानकारों का कहना है कि इस दिन ये चीजें खरीदने से पूरा साल घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। और घर की बरकत बनी रहती है।

Jyoti

Advertising