मथुरा: जन्माष्टमी पर कोरोना का असर, धूमधाम से नहीं मनेगा श्री कृष्ण जन्मोत्सव

Thursday, Aug 06, 2020 - 06:09 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ 
पूरी दुनिया में इस समय कोरोना नामक संकट छाया हुआ है। इससे संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या अब तक देश में 18 लाख से भी पार हो चुकी है। जिसके चलते सरकार समय-समय पर लोगों से अपने आप को सुरक्षित रखन की अपील कर रही है। इसी के मद्देनज़र अब मथुरा में भी एक बड़ा फैसला ले लिया है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार हर साल भव्य रूप से मनाया जाने वाले श्री कृष्ण जन्मोत्सव का त्यौहार इस बार धूमधाम से नहीं मनाया जाएगा। खबरों के अनुसार श्री कृष्ण जन्म स्थान पर 10 अगस्त की दोपहर से 13 अगस्त की तक सभी श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। 

हालांकि यहां के सभी मंदिरों में भगवान श्री कृष्म के जन्म एवं नन्दोत्सव आदि जैसे कार्यक्रम पूर्ववत विधिवत संपन्न किए जाएंगे। इस बारे में अन्य जानकारी देेते हुए जिलाधिकारी सर्वत्रराम मिश्र ने बताया कि भले ही इस पावन पर्व पर देश-विदेश से आने वाले असंख्य श्रद्धालु इस बार 12 जन्माष्टमी के जन्मोत्सव पर शामिल नहीं हो पाएंगे, किंतु जन्मोत्सव का सीधा प्रसारण यानि जन्मोत्सव के दौरान होने वाली पूजा का लाइव प्रसारण दिखाने का पूरा प्रयास किया जाएगा। 

जिलाधिकारी ने आगे बताया कि असल में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से चिंतित श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा एवं वृन्दावन के ठा. बांकेबिहारी मंदिर के प्रबंधक मुनीष शर्मा ने सुझाव दिया था कि जन्माष्टमी जैसे अन्य पर्व पर आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ पर काबू करना मुश्किल होगा। ऐसे में इन्हें सामाजिक दूरी के दायरे में ला पाना भी संभव नहीं होगा। इसी के चलते इस बार जन्माष्टमी के सार्वजनिक आयोजन पर प्रतिबंध लगाना ही अच्छा और लोगों को लिए सुरक्षित होगा। इसके बाद ही मथुरा-वृन्दावन एवं अन्य महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों के मंदिरों के प्रबंधकों, संचालकों तथा सेवायत गोस्वामियों की बैठक बुलाकर बातचीत की गई, जिसमें सब ने अपनी सहमति जताई और आखिर में जन्माष्टमी का पर्व सार्वजनिक रूप से तथा धूमधाम से न मनाए जाने का निर्णय लिया गया। 

Jyoti

Advertising