क्या आप जानते हैं, शिवामुट्ठी के बारे में ?

Friday, Jul 19, 2019 - 04:45 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
सावन के महीने में भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करने के साथ-साथ उन्हें बहुत सी ऐसी चीज़ें भी अर्पण की जाती हैं, जिससे व्यक्ति की पूजा सफल होती है। सावन में पड़ने वाले हर सोमवार का अपना एक खास महत्व होता है। कहते हैं कि प्रत्येक सेमवार को अगर कोई व्यक्ति शिवलिंग का पूजन करता है तो उसे भगवान मनचाहा वरदान देते हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर सोमवार के दिन कुछ विशेष वस्तुएं चढ़ाई जाएं तो उसे शिवामुट्ठी के नाम से भी जाना जाता है। बहुत से लोगों को शिवामुट्ठी के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है, लेकिन शास्त्रों में बताया गया है कि जब हम सोमवार के दिन शिवलिंग पर कुछ चढ़ाते हैं तो उसे ही शिवामुट्ठी कहा जाता है। 

जिसमे प्रथम सोमवार को एक मुट्ठी कच्चे चावल 

दूसरे सोमवार को एक मुट्ठी सफेद तिल

तीसरे सोमवार को एक मुट्ठी खड़े मूंग

चौथे सोमवार को एक मुट्ठी जौ और यदि जिस मास मे पांच सोमवार हो तो पांचवें सोमवार को एक मुट्ठी सत्तू चढ़ाया जाता है। चलिए आगे जानते हैं भगवान के अभिषेक करने के लिए कौन-कौन सी सामग्री की जरूरत पड़ती है। 

दूध, दही, शहद, घी, बूरा अथवा चीनी, गंगाजल, बेल-पत्र, धतूरा, भांग, चन्दन, केसर, कपूर, पुष्प, काले तिल, अक्षत(चावल बिना टूटे), गंध आदि। 

सवेरे जल्दी उठकर नहाकर यथासंभव साफ सफेद वस्त्र पहनें, और सबसे पहले गौरी-गणेश का पूजन करें व साथ-साथ ”ॐ नमः शिवाय” का ही जाप करते रहें। क्योंकि ये शिव का सबसे सुन्दर तथा सरल मंत्र है। इसके बाद भोलेनाथ का अभिषेक करें व अपनी मनोकामना पूर्ति के लिे भगवान से प्रार्थना करें। 

Lata

Advertising