दिन के अनुसार करें ये काम, नहीं रहेगा अकाल मृत्यु का भय

Saturday, Aug 10, 2019 - 11:03 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
ज्योतिष शास्त्र में हर काम को करने का समय व दिन निर्धारित है। कहा जाता है इसके अनुसार काम करने से किसी भी तरह के अशुभ प्रभाव का सामना नहीं करना पड़ता। मगर भला आज कल इन बातों पर विश्वास कौन करता है। लेकिन बता दें शास्त्रों में हर काम निर्धारित समय और दिन के हिसाब से ही करना चाहिए।

नाख़ून और बाल प्रकृति के नियम के अनुसार चलते हैं, इनका बढ़ना इसके साथ ही चलता है। फैशन और ट्रेंड के हिसाब से लोग इन्हें कटवाते रहते है। ताकि वो खूबसूरती की इस दौड़ में समाज से कदम से कदम मिलाकर चल सकें। परंतु क्या आप जानते हैं इस दौरान आप ऐसी भूल कर देते हैं जिसका आपको बहुत मंहगा भुगतान भुगतना पड़ सकता है। जी हां, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इससे जुड़ी बताई बातों के अनुसार नाख़ून और बाल कटवाने दिन-वार का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है। अगर इस बात को नज़रअंदाज़ किया जाए तो अशुभ हो सकता है।

यहां जानें आखिर किस दिन बाल कटवाने चाहिए-
मान्यताओं के अनुसार सोमवार के दिन भूलकर भी किसी नाई की दुकान पर नहीं जाना चाहिए। कहा जाता है इस दिन बाल कटवाने से मानसिक दुर्बलता आती है । साथ ही इससे संतान को हानि पहुंचती है।

समुद्र शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन भी बाल नहीं कटवाने चाहिए। कहा जाता इससे उम्र कम होती है। इतना ही नहीं मंगलवार को बाल कटवाना अकाल मृत्यु का कारण भी बन सकता है।

बुधवार का दिन नाखून और बाल कटवाने के लिए सबसे शुभ माना जाता है। कहा जाता इस दिन ये दोनों काम करने से घर से दरिद्रता जाती है और धन का आगमन होता है और घर में खुशहाली बनी रहती है।

मगर इसके बृहस्पतिवार के दिन बाल कटवाने से उल्ता होता है, धन का नुकसान होता है, घर में दरिद्रताब बढ़ती तथा घर-परिवार के लोगों के मान-सम्मान को हानि पहुंचती है।

चूंकि शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह से प्रभावित होता है जो सौंदर्य का प्रतीक है। इसलिए इस दिन बाल और नाखून कटवाना शुभ होता है। इससे लाभ और धन की प्राप्ति होती है।

शनिवार के दिन बाल कटवाना और नाख़ून काटना अशुभ होता है, इसे मृत्यु का कारण माना जाता है।
अक्सर देखा जाता है कि आमतौर लोग छुट्टी होने के कारण रविवार को बाल कटवाते हैं लेकिन महाभारत के अनुशासन पर्व में बताया गया है कि यह दिन सूर्य का दिन है। जो भी इस दिन बाल आदि कटवाता है उसके जीवन से धन, बुद्धि और धर्म का नाश होता है।

 

Jyoti

Advertising