ये एक पत्ता दिला सकता है आपको आपकी खोई हुई सत्ता

Wednesday, May 15, 2019 - 03:11 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
वैसे तो ये बात सबको पता होगी कि पूजा-पाठ के समय में बहुत सारी ऐसी सामग्रियां हैं जो इस्तेमाल होती हैं। लेकिन उसी में कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनके बारे में शायद ही किसी को पता होगा। उसी में से एक है पान, जोकि किसी-किसी पूजा में इस्तेमाल होता है। पान का पत्ता अगर देवी-देवताओं को सही समय पर अर्पित किया जाए तो इसे बेहद शुभ माना जाता है। इसके इस्तेमाल से  घर में सुख-शांति और लक्ष्मी का आगमन होता है। तो चलिए जानते हैं कि पान का प्रयोग करने के क्या लाभ मिलता है। 

कहते हैं कि अगर कोई व्यक्ति बहुत मेहनत करता हो लेकिन उसे उसकी मेहनत का फल नहीं मिल रहा हो तो शनिवार वाले दिन पांच पीपल के पत्ते और पांच पान के पत्ते अपनी दुकान या नौकरी वाली जगह में पूर्व दिशा की ओर टांग दें  और अगले शनिवार बहते हुए जल में बहा दें। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि दोनों तरह के पत्ते कटे या टूटे न हो। 

संकट कटै मिटै सब पीरा, जो सुमिरै हनुमत बलवीरा, हनुमान जी की इस चौपाई का स्मरण करते हुए मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमान जी को मीठा पान चढ़ाने से जीवन में आ रही तमाम बाधाएं दूर हो जाती हैं और सुख-समृद्धि बढ़ती है।

अपने हर काम में सफलता पाने के लिए बुधवार के दिन पान का सेवन करने से आत्मविश्वास बढ़ता है, जिससे कि आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी। 

भगवान गणेश सभी तरह की बाधाओं को दूर करने वाले हैं। गणपति की पूजा में पान का प्रयोग सभी प्रकार की सिद्धि प्रदान करने वाला माना गया है। यदि आपको तमाम कोशिशों के बावजूद काम में सफलता नहीं मिल रही है तो आप बुधवार के दिन गणेश जी में मंदिर में जाकर पान के पत्ते के साथ सुपारी और इलायची चढ़ाएं। 


 

Lata

Advertising