शादी करने के लिए हैं बेताब तो ये है PERFECT DAY

Thursday, May 02, 2019 - 01:25 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
अक्षय तृतीय पर्व पर खरीददारी का महत्व है। इसके अलावा इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा का विधान है। कहते हैं दीवाली की ही तरह इस दिन लक्ष्मी को स्थायी करने के लिए पूजा की जाती है ताकि घर में कभी पैसों की कमी न हो और बरकत बनी रहे। मगर आप में से शायद ही ऐसे लोग होंगे जिन्हें पता होगा कि ये दिन विवाह योग्य लड़के-लड़कियों के लिए भी बहुत शुभ साबित होता है। जी हां, ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कुछ उपाय व मंत्र बताए गए जिनको अपनाने से जल्दी ही अविवाहित लोगों की शादी के योग बन जाते हैं। चलिए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ खास बातें-

जिस लड़का-लड़की की शादी में बाधा आ रही है वह अक्षय तृतीया के दिन कुछ आगे दिए गए खास उपाय कर लें-

Perfect Marriage के लिए कुंडली में ये गुण मिलने चाहिए  (VIDEO)


हाथ में एक स्‍वच्‍छ नारियल लेकर मन में अपने प्रिय भगवान का ध्यान करें। फिर अपना नाम लें, अपने गोत्र का नाम लें और बरगद के पेड़ के चारों ओर 7 बार परिक्रमा करें। आख़िर में नारियल को इस पेड़ के नीचे ही छोड़ दें। इससे विवाह में आ रही हर प्रकार की बाधा को दूर होती है।
इस दिन भोलेनाथ के मंदिर में जाकर मिट्टी के बना पात्र दान करें, इससे आपकी जल्दी विवाह की मनोकामना जल्‍द पूरी होगी। मान्यता है कि इस दिन अक्षय तृतीया पर दान का विशेष महत्‍व होता है। संभव हो तो गौ, भूमि, तिल, स्वर्ण, घी, वस्त्र, धान्य, गुड़, चांदी, नमक, शहद और कन्या यह 12 बार दान ज़रूर करें।

शीघ्र विवाह के लिए मंदिर में देवी पार्वती और भगवान शंकर की पूजा के साथ इनका रुद्राभिषेक करें इससे लाभ होगा। इसके अलावा इस दिन व्रत भी रखा जा सकता है।

शादी में दूल्हा क्यों साथ रखता है तलवार ? जानें, इसके पीछे का गहरा राज़ ! (VIDEO)

अक्षय तृतीया का खास उपाय-
अक्षय तृतीया को रात में एक पीला कपड़ा लेकर चौकी पर बिछाकर पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठें। अपने सामने देवी पार्वती की प्रतिमा स्‍थापित करें। फिर इस पर मुट्ठी भर गेहूं रखें। अब गेहूं के ढेर पर विवाह बाधा निवारण विग्रह रखें। उसके बाद केसर और चंदन के लेप का माथे पर तिलक लगाएं। आखिर में हल्‍दी की  माला से निम्न मंत्र का जप करें।

मंत्र
लड़कों के लिए

पत्नीं मनोरमां देहि मनोवृत्तानुसारिणीम्।तारणीं दुर्गसंसारसागरस्य कुलोदभवाम्।।

लड़कियों के लिए 
ॐ गं घ्रौ गं शीघ्र विवाह सिद्धये गौर्यै फट्।

क्या आपकी भी शादी में हो रही देरी ? (VIDEO)

अक्षय तृतीया से शुरू होकर चार दिनों तक रोज़ाना उक्त मंत्रों का 3-3 माला का जप करें। चौथे दिन इस सामग्री को देवी पार्वती के चरणों में छोड़ आएं। शीघ्र ही आपका विवाह हो जाएगा। इसके अलावा शास्त्रों में कहा गया है कि सनातन धर्म के मुताबिक अक्षय तृतीया का दिन विवाह के लिए शुभ होता है। कहते हैं कि अगर किसी कारणवश ज्योतिष विद्वान से शादी का मुहूर्त न निकलवा पाए हों तो इस दिन विवाग किया जा सकता है। चूंकि शास्त्रों के अनुसार इस दिन को शादी के लिए अबूझ मुहूर्त के तौर पर देखा जाता है। तो अगर इस दिन शादी करने के लिए चुना जाए तो जीवन सुखपूर्वक बीतता है।  

Jyoti

Advertising