Kundli Tv- मंदिर से मिली ये चीज़ भूलकर भी न फेंके घर से बाहर

Saturday, Jun 30, 2018 - 12:58 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
अक्सर हम देखते हैं कि मंदिर आदि में पुजारी भगवान के चरणों में पढ़े फूल या हार प्रसाद के रूप में भक्तों में बांट देते हैं। इन्हें लोग ईश्वर का आशीर्वाद समझकर अपने घर में ले जाते हैं। लेकिन जब ये फूल या हार सूख जाते हैं तो सबसे ज्यादा परेशानी इस बात की होती है कि अब अन फूलों का क्या किया जाए। कुछ अशुभ होने के डर से लोग अक्सर इन्हें फेंकते भी नहीं है। हमारे शास्त्रों में इसका समाधान दिया गया है। ज्योतिष शास्त्र को मुताबिक भगवान पर चढ़ाए हुए फूलों को दो-तीन तरीकों से रख सकते हैं।


अगर आपको मंदिर से भगवान पर चढ़े हुए फूल या हार दिया जाता है तो उसे पहले घर की उस अलमारी में रखना चाहिए जिसमें आप अपने गहने और पैसे रखते हैं। अगर प्रसाद में फूल दिया जाता है तो उसे तिजोरी में रखना चाहिए। फूल सूखने पर इसे फैंके नहीं, इसे किसी छोटी थैली, कपड़े या कागज़ में बांध कर रख दें।


किसी धार्मिक यात्रा के दौरान किसी मंदिर से फूल या हार मिले तो उस समय सबसे अधिक समस्या होती है क्योंकि यात्रा में उनको संभालकर रखना बहुत कठिन होता है। ऐसे में आप उन फूलों को अपने सीधे हाथ की हथेली पर रखकर सूंघने के बाद उसे किसी पेड़ की जड़ में रख दें या किसी सरोवर, नदी आदि में बहा दें। सूंघने से आप उस फूल में मौजूद सकारात्मक ऊर्जा को अपने भीतर उतार लेते हैं। उसके बाद फूल को साथ रखने की जरूरत नहीं होती। इस तरह आपको यात्रा के दौरान मंदिर से मिले फूल आदि को संभालने की जरूरत नहीं होगी।

Kundli Tv- मां लक्ष्मी की ये तस्वीर बना देती है कंगाल (देखें VIDEO)

Jyoti

Advertising