सोते समय सिरहाने न रखें ये चीज़ें, वरना हो जाएगी बर्बादी

Sunday, Jun 05, 2022 - 10:48 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

बताया जाता है वास्तु शास्त्र मानव जीवन में बहुत मायने रखता है, इसमें ऐसी बहुत सी चीज़ों के बारे में बताया गया है, जो व्यक्ति के जीवन पर हर तरह का प्रभाव डालते हैं। जिन बातों व चीज़ों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं हो सकता है उस बारे में लोग बहुत कम जानते हों। दरअसल हम बात करने जा रहे हैं वास्तु शास्त्र में बताए गई सोने के बिस्तर से संबंधित खास बातें। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि प्रत्येक व्यक्ति को सोते समय अपने बिस्तर में सिरहाने के पास कौन सी चीजें नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि कुछ लोग जाने-अनजाने अपने सिरहाने के पास कुछ ऐसी चीजें रख लेते हैं जिन्हें रखना इंसान के ऊपर हावी हो जाता है। इतना ही नहीं इन चीज़ों के चलते जीवन में वास्तु दोष भी पैदा होता है। तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो चीज़ें जो सोते समय सिरहाने के नीचे नहीं रखना चाहिए, जिन्हें रखने से जीवन में वास्तु दोष उत्पन्न होता है।



फुटवियर
अक्सर देखा जाता है कुछ लोगों की आदत होती है घर में पहनने वाली चप्पलों को बेड के पास रखते हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक जहां आप सोते हैं वहां जूते-चप्पलों को लाने से बचना चाहिए। ऐसा कहा जाता है बैड के नीचे इन्हें रखना अशुभ होता है। इससे जीवन में नेगैटिव एनर्जी आती है, तथा दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ता है।



पर्स
बहुत सारे लोग सोने से पहले सिरहाने के नीचे पर्स रखकर सोते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसा करने पर जीवन में आर्थिक परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। कहा जाता है ये संकट को न्योता देता है तो वहीं ये भी कहा जाता है ऐसा करने से रिश्तों में भी खटास आने लगती है।



इलेक्ट्रॉनिक चीजें
न सिर्फ ज्योतिष-वास्तु शास्त्र के अनुसार बल्कि वैज्ञानिकों का भी मानना है कि सिरहाने के पास इलेक्ट्रॉनिक चीजें जैसे मोबाइल, लैपटॉप आदि नहीं रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है इनसे निकलने वाला रेडिएशन व्यक्ति को बीमार कर सकता है।



शीशा
इसके अलावा सिर के पास या बिस्तर के सामने आईना नहीं लगा होना चाहिए। ऐसा कहा जाता है इससे वैवाहिक जीवन में क्लेश पैदा हो सकता है। इसके अलावा सोते समय शीशे में आपकी परछाई नहीं दिखनी चाहिए, ऐसा माना जाता है इससे रात को डरावने सपने आते हैं।



गोल्ड
अधिकतर लोग गोल्ड की पहननी हुई ज्वेलरी आदि को सोने से पहले अपने सिरहाने के आसपास रख देते हैं जिसे वास्तु शास्त्र के अनुसार अशुभ माना जाता है। इससे व्यक्ति के अंदर क्रोध बढ़ता है और रिश्तों में खटास आने की आशंका बढ़ती है।



किताबें
बच्चे अक्सर रात में पढ़ाई करने के बाद किताबें या नोट बुक्स पास रखकर सो जाते हैं, परंतु वास्तु शास्त्र के अनुसार इससे विद्या का अपमान होता है और ऐसा करने से करियर पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।  

Jyoti

Advertising