31 मार्च से पहले बदल दें बजरंगबली की ये प्रतिमाएं वरना सकारात्मक ऊर्जा का होगा सर्वनाश

Thursday, Mar 29, 2018 - 09:20 AM (IST)

हर वर्ष चैत्र मास की पूर्णिमा पर हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाता है। इस दिन को श्रीराम भक्त हनुमान जी के जन्मदिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस वर्ष भी यह त्यौहार 31 मार्च, 2018 को मनाया जाएगा। तो आईए इस खास अवसर पर आपको बताएं कि धार्मिक शास्त्रों के अनुसार हनुमान जी की कौन सी प्रतिमाओं को घर पर रखना वर्जित माना गया है व किन प्रतिमाओं को रखने से समस्त प्रकार की परेशानियों का नाश हो जाता है। 


बजरंगबली संकटमोचक कहलाते हैं। इनका नाम लेने मात्र से ही व्यक्ति का हर तरह का डर दूर हो जाता है। इनके भक्त इनकी प्रतिमाओं व चित्रों को घर में स्थापित करते हैं ताकि उन्हें सदैव उनका आशीर्वाद मिलता रहे। लेकिन हनुमान जी की कुछ ऐसी प्रतिमाएं भी हैं जिन्हें घर में रखने से अशुभ प्रभाव पड़ता है। 


आइए जानते हैं हनुमान जी की किन मूर्तियों या चित्र को घर में नहीं रखना चाहिए-
घर में ऐसा चित्र नहीं लगाना चाहिए जिसमें बजरंगबली छाती फाड़ते हुए दिखाई दे रहे हों।


संजीवनी पर्वत लेकर उड़ते हुए हनुमान जी की तस्वीर या प्रतिमा भी घर में नहीं रखनी चाहिए क्योंकि यह अस्थिरता का प्रतीक होती है।


क्रोधित हनुमान जी की प्रतिमा को भी घर में नहीं स्थापित करना चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।


ऐसी तस्वीर जिसमें पवनपुत्र श्रीराम और लक्ष्मण को कंधे पर बिठाए हुए हों, घर में नहीं रखनी चाहिए क्योंकि इसमें भी भगवान अस्थिर मुद्रा में होते हैं।


ऐसी तस्वीर जिसमें अंजनीसुत लंका जलाते हुए दिख रहे हो, नहीं लगानी चाहिए। वास्तु के हिसाब से भी जलते हुए घर या जमीन की तस्वीर नहीं लगाई जानी चाहिए।


शादीशुदा लोगों के बैडरूम में हनुमान जी की प्रतिमा या तस्वीर नहीं लगानी चाहिए।


आइए जानते हैं कि घर में पवनपुत्र की कौन सी तस्वीरें व मूर्तियां रखनी चाहिए-
सबसे ज्यादा शुभ होगा अगर आप घर में राम दरबार में बैठे हुए हनुमान जी की तस्वीर या मूर्ति रखेंगे। ऐसी प्रतिमा को डाइनिंग एरिया में या जहां परिवार इकठ्ठा होता है, वहां लगाना बेहतर होता है। इससे परिजनों के बीच प्यार बढ़ता है।


बच्चे का मन पढ़ाई में लगे, इसके लिए उनके कमरे में लाल लंगोट पहने हुए हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित कर सकते हैं या तस्वीर भी लगा सकते हैं।


श्रीराम की सेवा-भक्ति में लीन रामभक्त हनुमान जी का चित्र लगाना भी शुभ होता है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और परिवार की समृद्धि में बढ़ोत्तरी होती है।


मुख्यद्वार पर पंचमुखी हनुमान जी का चित्र लगाने से घर में कोई भी नकारात्मक शक्ति प्रवेश नहीं कर पाती। घर-परिवार सभी बुरी बलाओं से दूर रहता है।


ऐसी तस्वीर जिसमें हनुमान जी ने पीले वस्त्र धारण किए हों और जिसमें वह आशीर्वाद देते दिख रहे हों, घर में लगाने से सुख-शांति आती है।

Punjab Kesari

Advertising