घर में भूलकर भी न लगाएं हनुमान जी की ऐसी तस्वीर, वरना खो बैठेंगे अपना तख़्तो-ताज

Saturday, Nov 16, 2019 - 05:46 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
भगवान शंकर के रुद्र रूप श्री राम के परम भक्त हनुमान जी को संकटमोचन के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि कहा जाता है इनकी पूजा से जातक के सभी संकट कट जाते हैं और जीवन में हर तरफ़ से आपको सफलता घेर लेती है। परंतु आपको बता दें कि अगर इनकी आराधना के दौरान व्यक्ति से ज़रा सी भी भूल-चूक हो जाए तो ये क्रोधित हो जाते हैं। जिससे इंसान एक ही समय में कई तरह के संकटों में फंस भी सकता है। हिंदू धर्म के शास्त्रों में इनकी पूजा के साथ-साथ कुछ ऐसी अन्य बातें बताई गई हैं जो हर किसी के लिए जाननी ज़रूरी है। तो अगर आप भी पवनपुत्र हनुमान जी के भक्त हैं और आपके घर में इनकी मूर्ति स्थापित है तो आगे दी गई बातों को किसी भी कीमत पर नज़रअंदाज़ न करें। क्योंकि हो सकता है जाने में नहीं तो अनजाने में आप भी ऐसी कोई भूल कर रहे हों जिसके भनक आपको अभी तक नहीं है तो आगे ज़रूर पढ़ें। 

हम में से बहुत से लोग होंगे जिनके घर में हनुमान जी की मूर्ति या चित्र स्थापित होगा परंतु क्या आप जानते हैं इन्हें रखने के भी कुछ नियम हैं। जी हां, शास्त्रों में बताया गया है कि हनुमान जी कैसी मूर्ति या तस्वीर को घर में रखना चाहिए। साथ ही बताया है कि इसे किस जगह रखना चाहिए।

कौन सी तस्वीरें घर पर न लगाएं
ऐसी तस्वीर या मूर्ति को कभी भी नहीं रखना चाहिए जिसमें हनुमान जी अपनी छाती चीर रहें हों।
जिस चित्र में वो संजीवनी लिए हुए आकाश में उड़ रहें हों ऐसी तस्वीर भी घर में नहीं रखनी चाहिए।

इसके विपरीत कहा जाता घर में या पूजा घर में हमेशा हनुमान जी की वो प्रतिमा सा चित्र को रखना चाहिए जिसमें वो स्थिर अवस्था में हो।
जिस चित्र में पवनपुत्र राक्षसों का संहार कर रहे हों घर में हनुमान जी की ऐसी तस्वीर भी नहीं रखनी चाहिए।  
साथ ही जिस तस्वीर बजरंगबली अपने कंधों पर भगवान राम और लक्ष्मण को बैठा कर लेजा रहे हों वो भी घर-दुकान में लगानी शुभ नहीं होती।
इसके अतिरिक्त हनुमान जी की वो तस्वीर भी घर में नहीं लगानी चाहिए जिसमें वो लंका दहन कर रहे हों। माना जाता है इसके अशुभ प्रभाव के चलते जीवन में सुख और समृद्धि की कमी आती है।

 

Jyoti

Advertising