सूर्यास्त के किसी से न करें इन चीज़ों का लेन-देन, वरना पड़ेंगे लेने के देने

Saturday, Feb 20, 2021 - 07:44 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जब तक हम इस पृथ्वी लोक में है, सामाजिक जीवन जी रह रहे हैं तब तक लेना-देना चलता रहता है। कहने का भाव समाज में रहने की वजह से हम एक-दूसरे से लेन-देन करते रहते हैं। कहा जाता है इस लेन-देन से लोग एक दूसरे के नजदीक आते हैं। इसलिए लोग बेझिझक एक दूसरे से लेन देन करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि कुछ चीज़ों ऐसी भी होती हैं जिनका लेन-देन करना भारी भी पड़ सकता है। जी हां, ज्योतिष विशेषज्ञ कहते हैं कि ऐसी 5 चीज़ों होती हैं जिन्हें सूर्यास्त के बाद किसी को भी देना अच्छा नहीं होता। लेकिन वो चीज़ें क्या है इस बारे में जानकारी होना भी अति आवश्यक है। तो चलिए आपको बताते हैं कि क्या है वो चीज़ें-

धन:
सूर्यास्त के समय देवी लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। ऐसा करने से व्यक्ति खुद ही अपने घर से मां लक्ष्मी को विदा कर देता है।

दूध:
धार्मिक शास्त्रों के अनुसार दूध का संबंध भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी से होता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सूर्यास्त के बाद अगर कोई व्यक्ति किसी को दूध देता है तो देवी लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं जिससे घर में पैसों की बरकत कम हो जाती है।

दही:
ज्योतिषियों के अनुसार दही का संबंध शुक्र ग्रह से होता है। कहा जाता है दही से जातक को सुख और वैभव प्राप्त होता है परंतु वहीं अगर कोई व्यक्ति सूर्यास्त के बाद किसी को दही देता है तो इससे उसके जीवन में सुख और वैभव कम हो जाता है।

हल्दी:
ज्योतिष विशेषज्ञ बताते हैं कि हल्दी का संबंध गुरु ग्रह से भी होता है, जो व्यक्ति सूर्यास्त के समय हल्दी का दान करता है कि उसकी कुंडली में गुरु ग्रह कमज़ोर हो जाता है। जिसके चलते व्यक्ति के पास धन और वैभव की कमी हो जाती है। 

लहसुन और प्याज:
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सूर्यास्त के समय किसी भी व्यक्ति को लहसुन और प्याज का लेन देन नहीं करना चाहिए। कहा जाता है कि इनका संबंध केतु ग्रह से होता है जिनमें से केतु ग्रह जादू-टोना से सम्बंधित होता है। जिस कारण इस समय इसे लेने देने से मना किया गया है।

 

Jyoti

Advertising